बाड़ी

--Advertisement--

प्रदेश के पांच पिछड़े जिलों में धौलपुर भी शामिल

बाड़ी | कस्बे के पंचायत समिति सभागार में राज्य के धौलपुर जिले के पिछड़े होने के कारण पर चर्चा एवं इससे उबरने के...

Dainik Bhaskar

Mar 27, 2018, 02:15 AM IST
प्रदेश के पांच पिछड़े जिलों में धौलपुर भी शामिल
बाड़ी | कस्बे के पंचायत समिति सभागार में राज्य के धौलपुर जिले के पिछड़े होने के कारण पर चर्चा एवं इससे उबरने के उपायों को लेकर ब्लॉक नीति आयोग के आयोजना अधिकारी ने बैठक ली। जिसमें बताया गया कि राज्य के पांच जिलों में धौलपुर जिले का भी नाम शामिल है। ये डेटा नीति आयोग द्वारा प्रदान किया गया है। जिसमें बताया गया है कि धौलपुर जिला चिकित्सा, शिक्षा, विद्युत, पेयजल, सड़क एवं महिला बालविकास के क्षेत्र में धौलपुर जिला काफी पिछड़ा हुआ है। जिस पर अब ध्यान देना अनिवार्य हो गया है।

आयोग के ब्लॉक नीति आयोग के अधिकारी बाबमलाल मीना ने पाॅवर पॉइंट स्लाइड के माध्यम से प्रोजेक्टर पर धौलपुर के पिछड़े होने के कारणों एवं इनसे उबरने के उपायों पर चर्चा की और विभिन्न क्षेत्र के अधिकारियों को इस क्षेत्र में काम करने को कहा। इस बैठक में बाड़ी एसडीएम गोरधन लाल मीना भी शामिल रहे जिन्होंने विभिन्न सरपंच, पंचायत समिति प्रसार अधिकारी, सचिव, पंचायत समिति सदस्य एवं एनजीओ के कार्मिकों को समझाते हुए कहा कि ये वो मुद्दे है जिसमें कमजोर होने पर कोई भी राज्य बीमारू राज्य की श्रेणी में आ सकता है।

ऐसे में इस ओर ध्यान देना ना केवल जिम्मेदारी व बल्कि नैतिक कर्तव्य भी है। सभी को अपना काम ईमानदारी से करते हुए जिले को पिछड़ेपन से बाहर निकालने में अपनी भागीदारी निभानी होगी। वहीं पंचायत समिति विकास अधिकारी दिनेश कटारा ने भी कहा कि जिले में सर्वाधिक पिछड़ापन गांव क्षेत्रों में है जहां आज भी शिक्षा को कोई ज्यादा महत्व नहीं दिया जाता है और तो और 21वीं सदी में होने के बावजूद भी लिंग के आधार पर बच्चों में भेदभाव करना आम बात है। इस सबसे उबरने के लिए हमें लोगों को जागरूक करने की आवश्यकता है ताकि उनके सहयोग से हम जिले को पिछड़ेपन से दूर कर सकें।

इस बैठक में आरसी एचओ डाॅ. सीताराम मीना, तहसीलदार पुरुषोत्तम लाल, पंचायत प्रसार अधिकारी राजेश शर्मा, प्रेम पाल, बृजेश कुमार, ओमवीर गुर्जर अलीगढ़ सरपंच, कप्तान सिंह मत्सूरा सरपंच, महावीर शर्मा बिजौली सरपंच, महेश गुर्जर निधारा सरपंच सहित सभी अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।

बाड़ी. पंस सभागार की बैठक मौजूद अिधकारी।

X
प्रदेश के पांच पिछड़े जिलों में धौलपुर भी शामिल
Click to listen..