Hindi News »Rajasthan »Bari» मलिंगा: अगर आपका बीडीओ नहीं सुधरा तो हम सुधार देंगे

मलिंगा: अगर आपका बीडीओ नहीं सुधरा तो हम सुधार देंगे

विधानसभा में गुरुवार को बाड़ी विधायक गिर्राज सिंह मलिंगा ने सैंपऊ पंचायत समिति में राशि का दुरुपयोग, प्रधान को जेल...

Bhaskar News Network | Last Modified - Feb 09, 2018, 02:25 AM IST

विधानसभा में गुरुवार को बाड़ी विधायक गिर्राज सिंह मलिंगा ने सैंपऊ पंचायत समिति में राशि का दुरुपयोग, प्रधान को जेल भेजने और फिर उसे बाहर निकालने के साथ ही बीडीओ द्वारा सुनवाई नहीं करने का मुद्दा उठाया। जिसका जवाब बाड़ी विधायक ने पंचायती राज मंत्री राजेंद्र सिंह राठौड़ से मांगा। मंत्री राठौड़ ने जब बाड़ी विधायक के प्रश्नों का जवाब दिया तो दोनों के बीच कुछ देर तक काफी नोकझोंक भी हुई।

विधानसभा में बाड़ी विधायक गिर्राज सिंह मलिंगा ने कहा कि पंचायत समिति सैंपऊ में प्रधान के कहने पर काम कराने के लिए बीडीओ ने रुपए की स्वीकृति नहीं दी। वहीं इससे पहले प्रधान को जेल के अंदर करा दिया और जैसे ही धौलपुर का चुनाव आया, वोट लेने के लिए उस प्रधान को बहाल कर दिया गया। विधायक ने मंत्री राठौड़ से पूछा कि उसमें ऐसी क्या कमी थी कि उसको पहले सस्पेंड किया अौर फिर क्या अच्छाई हो गई जो उसे बहाल कर दिया। इसके बाद बाड़ी विधायक मलिंगा ने कहा कि उस प्रधान को बेवजह से नाजायज दबाया जा रहा है। उसे बीडीओ मीटिंग में नहीं बुलाता है। यही नहीं, उसको पंचायत समिति के अंदर तक नहीं जाने देते है। प्रधान को गुंडों के द्वारा रास्ते में रुकवा देते हैं। इस तरीके से सरकार के लोगों ने गुंडागर्दी मचा रखी है। विधायक मलिंगा के पूछने पर मंत्री राजेंद्र सिंह राठौड़ ने कहा कि अधिकांश पैसा सीधा ग्राम पंचायतों में जाना शुरू हो गया है। कुछ पैसा जो राज्य वित्त आयोग का है, वह पांच फीसदी जिलापरिषद में और 20 फीसदी पंचायत समिति द्वारा खर्च किया जाता है। इसके लिए पंचायत एक्ट के अंतर्गत प्रावधान है कि जब तक साधारण सभा के अंदर प्रस्ताव पारित नहीं होते हैं तब तक इस पैसे का उपयोग नहीं किया जाता। प्रधान की बात को लेकर मंत्री राठौड़ ने कहा कि प्रधान के खिलाफ मामला बना, प्रधान निलंबित हुए। मामला न्यायालय में गया। फिर गुणावगुण के आधार पर उनको वापस बहाल किया। मंत्री राठौड़ ने कहा कि पंचायत समिति में सदस्यों का जो प्रस्ताव पारित होने के बाद राज्य सरकार के पास आता है, वह नहीं आएगा तो पैसा खर्च नहीं होगा। फिर भी इस साधारण सभा की बैठक के लिए सीईओ धौलपुर को भेजूंगा। वह जाकर खुद देखेंगे।

मंत्री ने कहा- निर्वाचन क्षेत्र किसी आदमी को रोक सके, यह संभव नहीं

धौलपुर. पीएचईडी मंत्री से वार्ता करते बाड़ी विधायक मलिंगा।

विधायक मलिंगा और मंत्री राठौड़ के बीच ऐसे हुई नोकझोंक

मलिंगा: मंत्री जी से एक चीज कहना चाहता हूं। आपने यह कह दिया कि दलितों को रास्ते में नहीं रोका जाएगा। सदस्यों को रास्तों में रोका जाता है। आपके बीडीओ ने गुंडागर्दी कर रखी है। दलितों के साथ अत्याचार हो रहा है। हम इस सदन की कार्रवाई नहीं चलने देंगे।

मंत्री राठौड़: आप एक मिनट विराम जाओ।

मलिंगा: अगर अाप का बीडीओ नहीं सुधरा तो हम सुधार देंगे। आप से वादा कर जा रहे हैं।

मंत्री राठौड़: एक मिनट बैठ जाओ।

मलिंगा: अब की बार मीटिंग में रोके। वह सदस्यों को नहीं आने देता। रास्तों में रोकता है। सरासर उसने गुंडागर्दी करा रखी है।

मलिंगा: या तो बीडीओ को बदलें। किसी पंचायत समिति में इतना पैसा पड़ा है क्या। 3 करोड़ 17 लाख रुपए, पूरे देश के अंदर एक भी पंचायत समिति में 50 लाख रुपया पड़ा हो बता दें। उस बीडीओ के खिलाफ क्या कार्रवाई करेंगे। आप बार-बार प्रधान को धमकी देते हो तेरे को सस्पेंड करा देंगे।

मंत्री राठौड़: सदस्य ने सदन में वह बात कह दी कि वह उस बीडीओ को सुधारकर भेज देंगे। मैं समझता हूं कि इनको शोभा नहीं देता है। यह नियम और कानून सबके लिए है।

मलिंगा: सुधारकर भेजेंगे

मंत्री राठौड़: ये यह ही धमकी देंगे, इनका आचरण कैसा होगा, इसका अंदाजा लगा सकते हैं। मलिंगा साहब कानून अपना काम करेगा।

मलिंगा: मैंने क्या बोला है। मैंने गलत नहीं बोला

मंत्री राठौड़: कानून अपना काम करेगा। बाहुबलियों के आधार पर नहीं। राजस्थान के अंदर बाहुबलियों का राज आने मेंं बहुत समय लगेगा।

मलिंगा: मैंने कोई बदतमीजी नहीं की है। मैंने उसको सुधारने की बात कही है।

राठौड़: कानून बाहुबली के आधार पर नहीं करेगा काम

मंत्री राठौड़ ने कहा कि निर्वाचन क्षेत्र किसी आदमी को रोक सके, यह संभव नहीं है। बाड़ी विधायक ने जो बात की कि वह किस प्रकार प्रधान बनें किस प्रकार नहीं बनें। मैं समझता हूं इसकी चर्चा करने की आवश्यकता नहीं है। मंत्री राजेंद्र ने कहा कि आज की तारीख में उस पंचायत समिति में 317 लाख रुपए ऐसे हैं जिनका व्यय नहीं हुआ है। आगामी साधारण सभा की बैठकर रखकर वार्षिक कार्ययोजना अनुमोदित करवाएंगे। अनुमोदित होते ही पैसा खर्च कर देंगे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Bari

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×