बाड़ी

--Advertisement--

आंगनबाड़ी में हुई 4 महिलाओं की गोद भराई की रस्म

चाहे लाख करो तुम पूजा, तीरथ करो हजार, दीन-दुखी को ठुकराया तो सब-कुछ है बेकार, गरीबों की सुनो, वो तुम्हारी सुनेगा, तुम...

Dainik Bhaskar

Feb 16, 2018, 02:25 AM IST
आंगनबाड़ी में हुई 4 महिलाओं की गोद भराई की रस्म
चाहे लाख करो तुम पूजा, तीरथ करो हजार, दीन-दुखी को ठुकराया तो सब-कुछ है बेकार, गरीबों की सुनो, वो तुम्हारी सुनेगा, तुम एक पैसा दोगे, वो दस लाख देगा...। फिल्म दस लाख का यह गाना सुपरस्टैंड का बाड़ा में स्थित आंगनबाड़ी केंद्र की कार्यकर्ताओं पर शायद सटीक बैठता है। सुपरस्टैंड का बाड़ा में गरीब चार महिलाओं को गर्भवती होने पर कई रश्में करने की चिंता सता रही थी। ऐसे में यहां पर स्थित आंगनबाड़ी केंद्र की कार्यकर्ता माधवी राना ने चारों गर्भवती महिलाओं को आंगनबाड़ी केंद्र पर बुलाया और उनकी विधिविधान से गोद भराई की रश्में पूरी की। कार्यकर्ताओं ने गर्भवती महिलाओं को चुनरी उढ़ाकर गोद में मेवा, मिठाई आदि डाला। कार्यकर्ता माधवी राना ने बताया कि चारों महिलाओं की गोद भराई के दौरान शगुन के गीत भी गाए गए। इसके अलावा चारों गर्भवती महिलाओं को प्रसव से पूर्व तैयारियों की उन्हें पूरी जानकारी दी गई। गर्भवती महिलाओं को बताया संस्थागत प्रसव के साथ बच्चे के जन्म के बाद पहला गाढ़ा दूध पिलाने के बारे में बताया और टीकाकरण की जानकारी दी गई। कार्यकर्ता माधवी राना ने बताया कि गर्भवती महिलाओं को स्वच्छता का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इसके अलावा समय-समय पर डॉक्टर्स आदि की सलाह भी लेनी चाहिए।

अच्छी पहल

संस्थागत प्रसव के साथ बच्चे के जन्म के बाद पहला गाढ़ा दूध पिलाने के बारे में बताया, टीकाकरण की जानकारी दी

सरकार से मिलते हैं 250 रुपए, स्वयं खर्चा उठाती हैं कार्यकर्ता

कार्यकर्ता माधवी राना ने बताया कि आंगनबाड़ी केंद्र में गर्भवती महिलाओं की गोद भराई का आयोजन करवाने पर उसका खर्चा राज्य सरकार की ओर से वहन किया जाता है। उन्होंने बताया कि एक महीने का ढाई सौ रुपए बढ़ता है। इसी में जितनी गर्भवती महिलाएं आएंगी, उनकी गोद भराई करनी होती है। कार्यकर्ता माधवी राना ने बताया कि उन्हें जब पता चलता है कि कोई गरीब है तो केंद्र की महिलाएं अपने खर्चे से आयोजन करवाती हैं। कार्यकर्ताओं द्वारा की गई इस पहल की सभी वर्गों द्वारा सराहना की गई तथा इसे श्रेष्ठ कार्य बताया।

X
आंगनबाड़ी में हुई 4 महिलाओं की गोद भराई की रस्म
Click to listen..