बाड़ी

--Advertisement--

पशुधन सहायक के 2077 पदों पर होगी भर्ती, 12 अप्रैल से आवेदन

राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड जयपुर ने पशुधन सहायक के 2077 पदों पर भर्ती निकाली है। इसमें करीब 15 से 20...

Dainik Bhaskar

Mar 28, 2018, 02:25 AM IST
पशुधन सहायक के 2077 पदों पर होगी भर्ती, 12 अप्रैल से आवेदन
राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड जयपुर ने पशुधन सहायक के 2077 पदों पर भर्ती निकाली है। इसमें करीब 15 से 20 हजार अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होने की उम्मीद है। परीक्षा अगस्त महीने में आयोजित होने की संभावना है। ऑनलाइन आवेदन 12 अप्रैल से भरने शुरू होंगे, जो 11 मई रात 12 बजे तक भरे जा सकेंगे।

आयु सीमा : 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच की आयु के सभी अभ्यर्थी इस भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन करने के पात्र है। आयु सीमा की गणना 1 जनवरी 2019 को आधार रखकर की जाएगी। सामान्य वर्ग की महिला अभ्यर्थियों को ऊपरी आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट तथा एससी/एसटी/ओबीसी के पुरुष अभ्यर्थियों को 5 वर्ष तथा महिला अभ्यर्थियों को 10 वर्ष की छूट दी जाएगी।

शैक्षणिक योग्यता : अभ्यर्थी को 12वीं कक्षा भौतिक विज्ञान, रासायनिक विज्ञान तथा जीव विज्ञान आदि विषयों के साथ-साथ एक वर्ष या दो वर्ष का पशुधन सहायक का डिप्लोमा उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके साथ-साथ हिन्दी भाषा का ज्ञान भी आवश्यक है।

चयन प्रक्रिया : लिखित परीक्षा होगी, 120 सवाल पूछे जाएंगे, 40 फीसदी अंक लाने अनिवार्य होंगे


परीक्षा शुल्क की बात की जाए तो सामान्य वर्ग व क्रीमिलेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 450 रु. तथा नॉन क्रीमिलेयर ओबीसी अभ्यर्थियों के लिए 350 रु., एससी/एसटी तथा समस्त विशेष योग्यजन अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 250 रु. रहेगा।

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए अभ्यर्थी को किसी भी ई-मित्र शाखा पर जाकर एसएसओ आईडी बनानी होगी फिर पूरा फार्म भरने के बाद उसका एक प्रिंट आउट भविष्य के लिए सुरक्षित रखना होगा।

अभ्यर्थियों का चयन केवल लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। इस परीक्षा में कुल 120 प्रश्न पूछे जाएंगे जो अगस्त माह में संभावित है। इस परीक्षा में चयन के लिए कम से कम 40 फीसदी अंक लाने अनिवार्य है अन्यथा चयन के दौर से बाहर हो जाएंगे। 40 फीसदी अंक आने के बाद चयन अंतिम मैरिट सूची बनाकर किया जाएगा। अभ्यर्थियों को पाठ्यक्रम की हर कैटेगरी पर ध्यान देने की सख्त आवश्यक है। इस परीक्षा में वेटेरनरी साइंस के पशु प्रजनन, पशु पोषण, पशु शरीर रचना विज्ञान, पशु प्रबंधन तथा मेडिसिन विषयों से लगभग 80 प्रश्न पूछे जाएंगे। अत: अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि इन विषयों में बारीकी से अध्ययन करना परीक्षा में ज्यादा से ज्यादा अंक दिला सकता है। वेटेरनरी मेडिसिन में रोग एवं रोग कारकों के नाम तथा पशु औषध विज्ञान में दवाइयों के नाम एवं परीभाषाएं याद करने में कठिन होती है। अत: इन्हें टेबल, चार्ट के रूप में बनाकर प्रतिदिन सुबह-शाम दोहराना चाहिए।

आंकड़े : पशु जनगणना 2012 के आंकड़े, राजस्थान सामान्य ज्ञान व वेटेरनरी साइंस दोनों में ही पूछे जाते हैं। अत: इनका अध्ययन करना बहुत आवश्यक है। राजस्थान सरकार द्वारा पशुओं तथा पशुपालकों के विकास के लिए हाल ही में चलाई गई लोक-कल्याणकारी योजनाओं को प्रारंभ करने की तिथि व उनके उद्देश्य की जानकारी याद रखना भी परीक्षा की दृष्टि से अति महत्त्वपूर्ण है। पिछली परीक्षा में इनसे संबंधित 8 से 10 प्रश्न पूछे गए थे। सामान्य ज्ञान के प्रश्न पत्र में अभ्यर्थी को राजस्थान की भौगोलिक दशाओं, अपवाह तंत्र, जलवायु व खनिज सम्पदा पर विशेष ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि इस क्षेत्र से 12 से 15 प्रश्न पूछे जाते हैं। पिछले परीक्षा के प्रश्न पत्र को देखा जाए तो अधीनस्थ बोर्ड ने राजस्थान के इतिहास एवं कला संस्कृति से 20 से 22 प्रश्न पूछे थे, जो काफी चौंकाने वाले थे। वो केवल थ्योरी पर ही आधारित नहीं, बल्कि समझ पर भी आधारित थे। इसलिए इस बार राजस्थान की कला एवं संस्कृति के सभी अध्यायों को दो से तीन बार अवश्य पढ़े।

सामान्य ज्ञान : जो विद्यार्थी सामान्य ज्ञान पर विशेष ध्यान देंगे, वे परीक्षा में सफलता की ओर अग्रसर होंगे। अन्यथा अभ्यर्थी प्रतियोगिता के चयन सिरे से बाहर हो जाएगा। इस विषय में राजस्थान से संबंधित 40 प्रश्न पूछे जाएंगे, जो सामान्य ज्ञान से जुड़े होंगे। राजस्थान का इतिहास, कला एवं संस्कृति, साहित्य, परंपराएं एवं विरासत तथा भूगोल से संबंधित होंगे।

वेटनरी साइंस : 80 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें पशु शरीर रचना विज्ञान, लघु शल्य चिकित्सा, पशु पोषण, पशु प्रबंधन, शरीर कार्यिकी, प्रसार शिक्षा, पशु औषध विज्ञान, पशुओं के रोग एवं निदान के उपाय आदि से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रथम राउंड में उन्हीं प्रश्नों को हल करें, जिनके उत्तर प्रथम दृष्टिगत हो। दूसरे राउंड में उन प्रश्न को हल करें, जिनके दो विकल्पों में आपको संशय नजर आ रहा हो तथा तीसरे राउंड में शेष प्रश्नों को हल करने का प्रयास करें।

एक्सपर्ट्स : नरेंद्र चौधरी (जीके, संकल्प जयपुर), जयपाल चौधरी (भूगोल), डॉ. अभिनव बधानिया (वेटेरनरी साइंस), अरुण ढाका, जयपुर

भारतीय मानक ब्यूरो में भरे जाएंगे साइंटिस्ट के 109 पद

भारतीय मानक ब्यूरो (ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड) ने साइंटिस्ट-बी के 109 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके तहत योग्य उम्मीदवार 2 अप्रैल, 2018 तक आवेदन कर सकते हैं। भारतीय मानक ब्यूरो देश में राष्ट्रीय मानक निर्धारित करने वाली संस्था है। यह उपभोक्ता मामलों, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के अधीन कार्य करती है।

शैक्षणिक योग्यता : 60 फीसदी अंकों के साथ बीई या बीटेक करने वाले छात्र आवेदन कर सकते हैं। माइक्राबायोलॉजी विभाग की नियुक्तियों के लिए 60 फीसदी अंकों के साथ संबंधित स्ट्रीम से मास्टर डिग्री जरूरी है।

आवेदन कैसे करें : उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आवेदन शुल्क 750 रुपए निर्धारित की गई है। एससी, एसटी, महिलाओं और दिव्यांगों को आवेदन शुल्क में छूट मिलेगी।

चयन प्रक्रिया : उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन टेस्ट और पर्सनल इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।

X
पशुधन सहायक के 2077 पदों पर होगी भर्ती, 12 अप्रैल से आवेदन
Click to listen..