Hindi News »Rajasthan »Bari» पिपहेरा के छठ मेले में निकली एक दर्जन झांकियां, महिलाओं ने की जमकर खरीदारी

पिपहेरा के छठ मेले में निकली एक दर्जन झांकियां, महिलाओं ने की जमकर खरीदारी

क्षेत्र की ग्राम पंचायत पिपहेरा में हर वर्ष की भांति एक दिवसीय छठ मेले मे ग्रामीणों का हुजूम उमड़ पड़ा । मेला कमेटी...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 08, 2018, 03:30 AM IST

क्षेत्र की ग्राम पंचायत पिपहेरा में हर वर्ष की भांति एक दिवसीय छठ मेले मे ग्रामीणों का हुजूम उमड़ पड़ा । मेला कमेटी के संरक्षक मंहत द्वारिका दास ने बताया कि हनुमान मंदिर से आकर्षक झांकियां सजावट कर शुरू हुई तथा समूचे गांव की परिक्रमा मार्ग से होकर निकाली गईं। मेले मे राधा कृष्ण, राम जानकी, शिव पार्वती, विष्णु लक्ष्मी, सहित एक दर्जन देवी देवताओं की आकर्षक झांकियों ने मन मोह लिया जिसमे राधा कृष्ण की झांकी ने सबको मंत्र मुग्ध कर दिया।

छठ मेले मे शृंगार की दुकानों पर महिलाओं ने जमकर खरीददारी की तथा बच्चों ने खिलौने खरीदने के साथ-साथ झूलों पर मनोरंजन भी किया। इसके साथ ही ग्रामीणों की जलेबियों व चाट की दुकानों पर काफी भीड़ रही। वहीं मेले में कस्बे के लोगों के अलावा आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों से भी ग्रामीणों ने आकर मेले का लुत्फ उठाया। मेले में ग्रामीण क्षेत्रों से भी आई महिलाओं ने जमकर खरीददारी की एवं चाट-पकौड़ी की दुकानों पर ज्यादा भीड़ नजर आई।

रात मंे हुए भजन कीर्तन व नौटंकी

मेले के अवसर पर रात्रि को हनुमान जी मन्दिर पर भजन कीर्तन व सत्संग समारोह एवं नौटंकी कार्यक्रम भी आयोजित हुए। भजन कीर्तन एवं सत्संग कार्यक्रम मे काफी भक्त जनों ने भाग लिया। इस दौरान मेला में सुरक्षा व यातायात व्यवस्था के लिए बसई नवाब चौकी प्रभारी बिजेन्द्र शर्मा मय जाप्ता के मौजूद रहे।

मेला देखने कस्बे के अलावा अन्य गांवों से भी आए ग्रामीण

बसईनवाब. मेले मे खरीददारी करतीं महिलाएं ।

श्रीमद्भागवत कथा के लिए निकाली कलश यात्रा

बाड़ी. कस्बे के डांग क्षेत्र के गांव हरफलकापुरा सोने के गुज्जा में श्रीमद भागवत कथा का आयोजन किया जा रहा है। जिसका शुभारंभ बुधवार को कलश यात्रा के साथ किया गया। ये कलश यात्रा गांव में स्थित मंदिर से शुरू होकर कथास्थल तक पहुंची जिसमें सैकडों कन्याओं द्वारा कलश यात्रा निकाली गई। इस कथा के आयोजक रमजी सिंह है तथा ये ही कथा में परीक्षत की भूमिका भी निभा रहे है। कथा वाचक के रूप में नारायण देव उर्फ कृष्ण भय्याजी विदरपुर वाले आमंत्रित है। जिनके द्वारा श्रीमद भागवत कथा का अगले सात दिनों तक वाचन किया जावेगा। कथा के प्रथम दिवस पर आचार्य द्वारा श्रद्धालुओं को भागवत कथा के बारे में बताया गया और इसे सुनने तथा समझने के विधान का भी विस्तार से वर्णन किया।

बाड़ी. कलश यात्रा में भाग लेती बच्चियां।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Bari

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×