• Hindi News
  • Rajasthan
  • Bari
  • लालू व मोदी के भेष में कलाकारों ने बताए देश के राजनीतिक हालात
--Advertisement--

लालू व मोदी के भेष में कलाकारों ने बताए देश के राजनीतिक हालात

कस्बे की राजराजेश्वरी कैलामाता मंदिर की चैत्र नवदुर्गा के दौरान हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी पशु एवं चरी मेले का...

Dainik Bhaskar

Mar 25, 2018, 03:50 AM IST
लालू व मोदी के भेष में कलाकारों ने बताए देश के राजनीतिक हालात
कस्बे की राजराजेश्वरी कैलामाता मंदिर की चैत्र नवदुर्गा के दौरान हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी पशु एवं चरी मेले का आयोजन बड़ी ही धूमधाम से किया जा रहा है। मेले में देश के कई स्थानों से व्यापारी अपनी-अपनी दुकानें लेकर आए है। रात को आगरा की नौटंकी में कलाकारों ने लालू यादव व ललित मोदी के भेष रखकर देश के राजनीतिक हालातों का ज्वलंत चित्रण किया। जिसे देखकर लोग तालियां बजाते नजर आए। मेले में दर्शकों की संख्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है और कस्बे सहित आसपास के नागरिक मेले का जमके लुफ्त उठा रहे है।

मेले में जहां एक ओर महिलाओं का ध्यान विभिन्न प्रतिष्ठानों सहित सामान की दुकानों पर ज्यादा है तो बच्चों के लिए मेले में आए विभिन्न झूले है। इस बार मेले में करीब 20 प्रकार के झूले आए है। जिन पर सबसे ज्यादा बच्चों का जमघट देखने को मिल रहा है। मेले की रौनक को बढ़ाने के लिए मेले में मिक्की माउस जैसे किरदार भी देखने को मिल रहे है।

हर रात हो रहे है सांस्कृतिक कार्यक्रम

रात को मेले में विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जा रहा है। मेले में हर दिन कोई ना कोई सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है। जिसमें शुक्रवार के दिन आगरा की बबली पार्टी एवं चरनसिंह पार्टी के द्वारा नोटंकी कार्यक्रम का आयोजन किया गया। नोटंकी कार्यक्रम में मुख्य अतिथि कांग्रेस ब्लाॅक अध्यक्ष मोहम्मद शकील खान, विशिष्ट अतिथि डॉ. नीरज चौहान, पूर्व पीसीसी सदस्य अरशद सईद खां एवं जगदीश जगरियां उपस्थित रहे। कार्यक्रम को देखने के लिए कस्बे सहित आसपास के गांवों के बड़ी संख्या में दर्शक उपस्थित रहे। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बाड़ी का पशु एवं चरी मेला एक ऐतिहासिक मेला होने के साथ साथ साम्प्रदायिक सौहार्द्र का मेला भी जिसमें सभी संप्रदायों के सदस्य बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते है।

इस अवसर पर नगर पालिका अध्यक्ष इरफान अहमद, पालिका अधिशाषी अधिकारी किंगपाल सिंह, मेला अध्यक्षा संगीता, उपाध्यक्ष राजू शर्मा, शिवदयाल समाधियां, होतम पार्षद, सतीश सहित सभी पार्षद मौजूद रहे।

पशु एवं चरी मेले में आगरा की नौटंकीे देखने पहुंचे लोग

बाड़ी. मेले में लगी विभिन्न दुकानें।

बीजासेन माता का मेला शुरू, स्वच्छता का दिया संदेश

मनियां। फीता काटकर उद्घाटन करते पोसवाल एवं अन्य।

मनियां। हर वर्ष की भांति ग्राम पंचायत हिनौता में ऐतिहासिक बीजासेन माता के मेले का शनिवार को शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि सरपंच संघ के प्रदेश मंत्री एवं सरपंच हिनौता जयवीर सिंह पोसवाल रहे। अध्यक्षता श्रीश्री 108 शांति नंद महाराज ने की तथा विशिष्ट अतिथि पूर्व सरपंच मटरूमल पोसवाल रहे। अतिथियों की ओर से फीता काटकर मेले का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर पोसवाल ने कहा कि मेले भारतीय संस्कृति की पहचान है। इस तरह से लगने वाले मेले प्यार एवं भाईचारे के प्रतीक है। उन्होंने मेले में आए श्रद्धालुओं को स्वच्छता के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि मेले में सफाई का पूरा ध्यान रखें। वहीं दुकानदारों को भी दुकानों के पास डस्टविन रखने को कहा गया। ग्राम पंचायत की ओर से मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को पेयजल व्यवस्था की गई। ग्राम पंचायत में लगने वाले एक दिवसीय मेले में गांव के अलावा आसपास के गांवों से बड़ी संख्या में श्रद्वालु पहुंचे। जिन्होंने बीजासेन माता के दर्शन कर पूजा अर्चना कर मन्नतें मांगी। मेले में लगी दुकानों पर श्रद्धालुओं ने जमकर खरीदारी की। इस अवसर पर मंडलेश्वर गुर्जर, सूबेदार, राम कटिहार, देशराज, राजकुमार त्यागी, यशवीर पोसवाल, रामफूल, दशरथ, कैलाश सविता, विद्याराम, बंटी, राजेंद्र, हरिराम, राजाराम, रघुवीर, जयप्रकाश, राकेश, बबलू सहित ग्रामीण मौजूद रहे।

चामुंडा देवी मंदिर पर एक दिवसीय मेला भरा

सैंपऊ। कस्बा स्थित पार्वती नदी के जंगलों में विराजमान मां चामुंडा देवी के मंदिर पर चैत्र नवरात्रा के अवसर पर एक दिवसीय मेले का आयोजन किया गया जिसमें स्थानीय दुकानदारों के द्वारा दुकानें लगाकर मेले की रौनक बढ़ा दी। सुबह से लेकर देर शाम तक चामुंडा देवी मंदिर पर श्रद्धालुओं में भक्तों का तांता लगा रहा। कस्बा सहित ग्रामीण क्षेत्र के श्रद्धालुओं ने देवी मंदिर पर बैंडबाजों के साथ नेजा एवं झंडे चढ़ाएं। इस दौरान महिला एवं पुरुष श्रद्धालुओं ने मंदिर में देवी मां के दर्शन कर मनौतियां मांगी एवं प्रसाद चढ़ाया। पुजारी रणवीर सिंह परमार ने बताया कि देवी मंदिर पर रात को भजन कीर्तन का आयोजन किया जाएगा।

X
लालू व मोदी के भेष में कलाकारों ने बताए देश के राजनीतिक हालात
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..