• Hindi News
  • Rajasthan
  • Bari
  • संत निरंकारी चेरिटेबल फाउंडेशन 24 को देशभर में चलाएगा महा सफाई अभियान
विज्ञापन

संत निरंकारी चेरिटेबल फाउंडेशन 24 को देशभर में चलाएगा महा सफाई अभियान

Dainik Bhaskar

Feb 23, 2018, 04:40 AM IST

Bari News - निरंकारी बाबा हरदेव सिंह महाराज की 64वीं जयंती गुरु पूजा दिवस के रूप में मनाई जाएगी। इस उपलक्ष्य में संत निरंकारी...

संत निरंकारी चेरिटेबल फाउंडेशन 24 को देशभर में चलाएगा महा सफाई अभियान
  • comment
निरंकारी बाबा हरदेव सिंह महाराज की 64वीं जयंती गुरु पूजा दिवस के रूप में मनाई जाएगी। इस उपलक्ष्य में संत निरंकारी चेरिटेबल फाउंडेशन द्वारा देशभर के 250 शहरों के 564 सरकारी अस्पतालों में सफाई अभियान चलाया जाएगा। स्थानीय जिला प्रवक्ता सचिन शैडवाल ने बताया कि गुरु पूजा दिवस के उपलक्ष्य में 24 फरवरी को संत निरंकारी चेरिटेबल फाउंडेशन के तत्वावधान में सफाई अभियान चलाया जाएगा जिसमें देश के 564 सरकारी अस्पतालों पर विशेष ध्यान देकर साफ सुथरा किया जाएगा। जिन ब्रांचों के निकट कोई सरकारी अस्पताल नही है, वहां पार्को की सफाई और पौधरोपण किया जाएगा। इस पूरे आयोजन में सवा लाख से अधिक निरंकारी प्रतिनिधि भागीदारी करेंगे। उन्होंने बताया कि डॉ. मंगल सिंह सामान्य चिकित्सालय जिला अस्पताल एवं श्री केशर महारानी मेमोरियल मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य संस्थान में संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन के वोलंटियर तथा निरंकारी सेवादल के भाई बहन अपनी अपनी निर्धारित वर्दी में 24 फरवरी को सुबह 8 से 12 बजे तक अपनी सेवाएं देकर अस्पताल को चमकाएंगे। शैडवाल ने बताया कि गुरु पूजा दिवस के उपलक्ष्य में 2003 से लगातार सफाई अभियान चलाए जा रहे हैं। भक्तों ने जब निरंकारी बाबा का जन्मदिन मनाने की इच्छा जाहिर की, तब बाबा हरदेव सिंह जी ने जन्मदिन पर देशभर में सफाई अभियान की सीख दी। अब तक देश के प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थलों, रेलवे स्टेशनों, पार्को, अस्पतालों, डिस्पेंसरियों, समुद्र तथा नदियों के तटों आदि की सफाई की जाती रही हैं। इस योगदान के लिए संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन ; को भारत सरकार ने स्वच्छ भारत मिशन अरबन शहरी ब्रांड एम्बेसडर घोषित किया गया है।

आज होगा संत समागम का आयोजन

शैडवाल ने बताया कि इस महा अभियान के साथ साथ वृक्षारोपण एवं संत समागम का आयोजन शुक्रवार को संयोजक भंवर सिंह के नेतृत्व में एक दिन पूर्व किया जाएगा तो वही धौलपुर के साथ साथ तहसील के बाड़ी, बसेड़ी, मनियां, सैंपऊ, राजाखेड़ा में भी स्वास्थ्य केंद्रों पर सफाई अभियान व पौधरोपण होगा।

X
संत निरंकारी चेरिटेबल फाउंडेशन 24 को देशभर में चलाएगा महा सफाई अभियान
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन