• Hindi News
  • Rajasthan
  • Bari
  • भोले बाबा की भक्ति में डूबा शहर, शिवालयों में सुबह से जलाभिषेक के लिए लगी श्रद्धालुओं की कतारें
--Advertisement--

भोले बाबा की भक्ति में डूबा शहर, शिवालयों में सुबह से जलाभिषेक के लिए लगी श्रद्धालुओं की कतारें

Dainik Bhaskar

Feb 14, 2018, 04:45 AM IST

Bari News - शहर सहित जिलेभर में मंगलवार को महाशिवरात्रि का पर्व भक्ति भाव से मनाया गया। इस अवसर पर सुबह से ही शिवालयों में...

भोले बाबा की भक्ति में डूबा शहर, शिवालयों में सुबह से जलाभिषेक के लिए लगी श्रद्धालुओं की कतारें
शहर सहित जिलेभर में मंगलवार को महाशिवरात्रि का पर्व भक्ति भाव से मनाया गया। इस अवसर पर सुबह से ही शिवालयों में पूजा अर्चना व दुग्धाभिषेक के लिए श्रद्धालुओं की कतारें रही। इससे बारी-बारी से श्रद्धालु शिव जी का पूजा अर्चना करते नजर आए।

श्रद्धालुओं ने भोले बाबा की पूजा अर्चना करने के बाद दोपहर बाद व्रत खोला, जिसमें घर में बने पकवान सिंघाड़े का हलवा, कुटू की रोटी व पकौडी, दही, मिष्ठान का भोग लगाकर व्रत खोला। शहर के प्रसिद्ध प्राचीन चाैपड़ा महादेव मंदिर पर महाशिवरात्रि के अवसर पर भोले बाबा का जन्मदिन मनाया गया। श्रद्धालुओं ने भगवान शिवजी को प्रसन्न और मनोेकामना पूरी करने लिए जलाभिषेक, रुद्राभिषेक, सहस्त्राभिषेक विधि विधान से करवाया। भोले बाबा का बेर, दूध, बिल्व पत्र, फल, फूल, पंचामृत आदि से शृंगार कर पूजा की। रात में जागरण का आयोजन हुआ। शहर के शिव बगिया, मार्कण्डेश्वर महादेव, निहालेश्वर महादेव मंदिर, अचलेश्वर महादेव मंदिर, मचकुंड स्थित शिवालय आदि मंदिरों में भोले बाबा की आराधना व पूजा अर्चना के लिए दोपहर तक भीड़ रही। मंदिरों के बाहर पूजन सामग्री बेचने के लिए अस्थाई फड़ भी लगी, जहां से श्रद्धालुओं ने खरीदकर भगवान शिव को को चढाएं। मंदिरों में विशेष तौर पर भांग की ठंडाई तैयार कर भगवान शिव जी को भोग लगाया गया। इसी प्रकार महादेव मंदिर शेरगढ़ में शिवरात्रि मनाई गई। इस अवसर पर सीताराम महाराज ने बताया कि पाश्चात्य संस्कृति के प्रभाव के कारण भौतिकता में वृद्धि हुई। आध्यात्मिक व ब्रह्म ज्ञान प्राप्त करने के लिए मनुष्य सादगी पूर्व जीवन शैली अपनाएं और सदगुण संस्कारों व राजयोग के द्वारा मानव जीवन को सफल बनाएं। इस अवसर पर नीरज कांकौलिया, बद्री प्रसाद, जयदीप लवानियां, राहुल शर्मा, ईश्वरी शर्मा आदि मौजूद रहे। बता दें कि इस बार दो दिन महाशिवरात्रि मनाई जा रही है। बुधवार को भी शिवरात्रि का पर्व मनाया जाएगा।

धर्म-समाज

X
भोले बाबा की भक्ति में डूबा शहर, शिवालयों में सुबह से जलाभिषेक के लिए लगी श्रद्धालुओं की कतारें
Astrology

Recommended

Click to listen..