--Advertisement--

जिलेभर में किया बाबा हरदेव सिंह को याद

आज संसार भर में संत निरंकारी मिशन की ओर से गुरु पूजा दिवस के रूप में संत समागम हुआ। बड़ी ही श्रद्धा और विश्वास के...

Dainik Bhaskar

Feb 24, 2018, 05:10 AM IST
जिलेभर में किया बाबा हरदेव सिंह को याद
आज संसार भर में संत निरंकारी मिशन की ओर से गुरु पूजा दिवस के रूप में संत समागम हुआ। बड़ी ही श्रद्धा और विश्वास के साथ नम आंखों से प्रेरणादायक मानवता की मिसाल बन कर रहे सतगुरु बाबा हरदेव सिंह जी महाराज को याद किया गया। शहर में गुरु पूजा दिवस पर निरंकारी भक्तों ने प्रार्थना सभाएं की।

वक्ताओं ने इस अवसर पर कहा कि सतगुरु बाबा हरदेव सिंह जी महाराज का तो जन्म ही ऐसी रोशनी में हुआ था कि जहां अंधकार का एहसास भी ना हो। आपने संसार में आंख खोली तो दादा दादी बाबा अवतार सिंह जी और पूज्य जगत माता जी से लाड़.प्यार सहज में ही पाने लगे। वक्ताओं के साथ साथ संत भंवर सिंह ने बाबा की जीवनी पर प्रकाश डाला। जिले के बाड़ी के धनोरा रोड स्थित अतुल वाटिका में मुखी हरीशचंद की अध्यक्षता में बाबा हरदेव सिंह जी महाराज की जीवनी पर प्रकाश डाला गया तो वहीं बसेड़ी में भी इस ज्ञान की रोशनी का फैलाव किया। साथ ही राजाखेड़ा, सैंपऊ, मनियां में भी गुरु पूजा दिवस के रूप में संत समागम संपन्न हुआ।

मनियां. संत निरंकारी मंडल की ओर से निरंकारी बाबा हरदेव सिंह के 64वे जन्म दिवस के अवसर पर गुरु पूजा दिवस का मनाया गया। इस अवसर पर सत्संग भी हुआ जिसमें भक्तों ने बढ़चढ़ कर भाग लिया। इस अवसर पर ग्वालियर से आए संत नंदलाल ने कहा कि गुरु के बिना ज्ञान संभव नहीं है और ज्ञान के बिना मुक्ति संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि मानव जीवन के उद्धार के लिये गुरु की शरण मे आना आवश्यक है। उन्होंने गुरु की महिमा के बारे में भी भक्तों को जानकारी देते हुए कहा कि जीवन में गुरु की महिमा सबसे बड़ी है। बिना गुरु के ज्ञान की प्राप्ति नहीं होती है, ऐसे में सभी को अपना गुरु अवश्य बनाना चाहिए। काय्रक्रम का संचालन संचालन मुखी हरिकांत सिंह ने किया। कार्यक्रम में अतिथि के रूप में भाजपा जिला उपाध्यक्ष एवं हिनौता सरपंच जयवीर पोसवाल मौजूद रहे। सत्संग में झम्मन सिंह, राजकुमारी बंसल, उषा देवी, रामखिलाड़ी, आरती सहित श्रद्धालु मौजूद रहे।

मनियां. सत्संग में प्रवचन देते संत एवं मौजूद अतिथि।

X
जिलेभर में किया बाबा हरदेव सिंह को याद
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..