• Hindi News
  • Rajasthan
  • Bari
  • बजट के अभाव में आंगनबाड़ी केंद्र में संचालित हो रहा है उपस्वास्थ्य केंद्र
--Advertisement--

बजट के अभाव में आंगनबाड़ी केंद्र में संचालित हो रहा है उपस्वास्थ्य केंद्र

Bari News - एक ओर राज्य सरकार की ओर से ग्रामीण क्षेत्र में स्वास्थ सेवाओं को लेकर वाह वाही की जा रही हो लेकिन हकीकत ग्रामीण...

Dainik Bhaskar

Mar 01, 2018, 05:20 AM IST
बजट के अभाव में आंगनबाड़ी केंद्र में संचालित हो रहा है उपस्वास्थ्य केंद्र
एक ओर राज्य सरकार की ओर से ग्रामीण क्षेत्र में स्वास्थ सेवाओं को लेकर वाह वाही की जा रही हो लेकिन हकीकत ग्रामीण क्षेत्र में स्वीकृत उप स्वास्थ केंद्र के लिए भवन की व्यवस्था भी नहीं है। ऐसे में उपस्वास्थ केंद्र पर कार्यरत स्वास्थ्यकर्मी गांव में इधर उधर बैठकर ही अपनी ड्यूटी करते देखे जा सकते है। जिससे ग्रामीणों को स्वास्थ सेवाओं का पूरा लाभ नहीं मिल पा रहा है।

ऐसा ही मामला ग्राम पंचायत हिनौता में राज्य सरकार की ओर से उपस्वास्थ केंद्र को स्वीकृत किए हुए करीब 18 साल से भी अधिक का समय हो गया लेकिन भवन का निर्माण आज तक नहीं हो सका है। इससे उप स्वास्थ केंद्र पर कार्यरत एएनएम आंगनबाड़ी केंद्र से ही उप स्वास्थ केंद्र का संचालन कर रही है। आलम यह है कि गांव के विद्यालय के पुराने भवन में आंगन बाडी केंद्र संचालित किया जाता है उसी कमरे में उप स्वास्थ केंद्र का सामना रखा हुआ है। उप स्वास्थ केंद्र पर तैनात एएनएम मुन्नी देवी बंसल ने बताया कि आंगन बाडी केंद्र के कक्ष में ही सामान रखा हुआ है जिसकी चाबी भी आंगनबाड़ी केंद्र पर कार्यरत कर्मियों के पास ही रहती है।

जिसमें आंगनबाड़ी के अलावा विद्यालय का सामान भी पड़ा हुआ है। जिससे उसमें बैठने के लिए भी जगह नहीं है। इसके लिए कई बार विभागीय अधिकारियों को भी अवगत करा दिया गया लेकिन अधिकारियों की ओर से भवन निर्माण के लिए बजट नहीं होने का हवाला दिया जाता है। जिससे यहां परेशानी बनी हुई है। इस बारे कई बार विभागीय अधिकारियों को इस बारे जानकारी दी गई है लेकिन आज इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं हो सकी है जिससे यहां परेशानी बनी रहती है।

मनियां. आंगनबाड़ी भवन जिसमें संचालित हो रहा उपस्वास्थ केंद्र

सरपंच को दिया ज्ञापन

गांव में उपस्वास्थ केंद्र का भवन नहीं होने से लोगों को हो रही परेशानी को लेकर ग्रामीणों ने ग्राम पंचायत सरपंच जयवीर पोसवाल को ज्ञापन देकर गांव में उप स्वास्थ केंद्र भवन निर्माण कराने की मांग की है। ज्ञापन में कहा गया है कि गांव में कई साल पूर्व सरकार की ओर से उप स्वास्थ केंद्र स्वीकृत तो कर दिया गया लेकिन अभी तक भवन नहीं बना है ऐसे में ग्रामीणों को स्वास्थ सेवाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है। इस पर सरपंच पोसवाल ने स्वास्थ विभाग के अधिकारियों से बात कर ग्रामीणों की समस्या के समाधान की बात कही। ग्राम पंचायत द्वारा उप स्वास्थ केंद्र के लिए जगह आवंटित कर दी गई है उसके बावजूद भी अभी तक भवन का निर्माण नहीं हो सका है। इसके बारे में सरपंच ने कहा कि शीघ्र ही उच्चाधिकारियों से मिलकर भवन निर्माण शीघ्र कराया जाएगा।


भवन है काफी पुराना एवं जर्जर

एएनएम ने बताया कि जिस कमरे में आंगनबाड़ी एवं स्वास्थ्य केंद्र का सामान रखा हुआ है वह काफी पुराना है इससे उसमें सांप बिच्छुओं का भी भय बना रहता है, जिससे कमरे में घुसने में भी डर लगता है। इसी के कारण बाहर बैठ कर ही काम किया जाता है।

सरपंच को ज्ञापन देते ग्रामीण

X
बजट के अभाव में आंगनबाड़ी केंद्र में संचालित हो रहा है उपस्वास्थ्य केंद्र
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..