• Hindi News
  • Rajasthan News
  • Bari News
  • भगवान महावीर स्वामी के 40वें ध्वजा कार्यक्रम में भक्तों का उमड़ा सैलाब
--Advertisement--

भगवान महावीर स्वामी के 40वें ध्वजा कार्यक्रम में भक्तों का उमड़ा सैलाब

पांच दिवसीय दीक्षा महोत्सव का सोमवार को समापन हुआ। नूतन दीक्षित साध्वी श्लोकनिधि का अक्षय जैन के घर पगलिए का...

Dainik Bhaskar

Jan 24, 2018, 06:35 PM IST
पांच दिवसीय दीक्षा महोत्सव का सोमवार को समापन हुआ। नूतन दीक्षित साध्वी श्लोकनिधि का अक्षय जैन के घर पगलिए का कार्यक्रम किया गया। जिसमें महाराज का सभी ने साध्वी जी से प्राप्त लिया। तदोपरान्त महावीर स्वामी की 40वीं ध्वजा सम्पन्न हुई। मुम्बई से आए दीपक भाई ने जैन मुनियों के सानिध्य में विधि विधान से ध्वजारोहण किया।

ध्वजारोहण करने के बाद में महाराज धैर्यसुंदर महाराज एवं निर्माेहसुंदर महाराज ने प्रवचन देते हुए भक्तगणों से कहा कि ध्वजा परमात्मा की उपस्थिति सूचित करता है। जब कोई प्रभु के दर्शन करने के लिए जाता है तो वह दर्शन उस व्यक्ति में प्रभू को प्रकट करता है ध्वजा हमें ऊपर देखने का आमंत्रण देती है। उन्होंने युवाओं को संदेश दिया कि आज का युवा व्यर्थ के कार्यों में अपना समय व्यतीत कर रहा है जबकि उन्हें अधिकाधिक समय ईश्वर की भक्ति एवं अपने साधक कार्यों में बिताना चाहिए। महाराज के प्रवचन सुनकर भक्तगण जयकारे लगाने लगे। तदोपरान्त दीक्षार्थी परिवार द्वारा समाज के युवा कार्यकर्ताओं को सम्मान किया गया।

कार्यक्रम में विहार सेवा ग्रुप का गठन किया गया। विहार सेवा ग्रुप को कार्य सौंपते हुए कहा कि जब कोई जैन साधु साध्वी नदबई से पैदल यात्रा शुरू करेंगे या फिर किसी और जगह से नदबई पधारेंगे तो यह ग्रुप उनके साथ चलेगा। क्योंकि आजकल मार्ग दुर्घटना बढ़ने के कारण पैदल यात्रा के दौरान साधु साध्वी को सुरक्षा देना अनिवार्य है। इसलिए भारतभर में विहार सेवा ग्रुप का गठन हुआ है। इस सामुदायिक कार्य में जुड़ने वाले लोगों को बारी-बारी विहार सेवा का लाभ मिलेगा।

चातुर्मास नदबई में किया घोषित: नदबई संघ की विनती पर साध्वी धैर्यनिधि महाराज आदि ठाणा सात का आने वाला चातुर्मास नदबई में घोषित किया गया एवं अजमेर संघ के आग्रह पर धैर्यसुंदर महाराज आदि ठाणा चार का चातुर्मास अजमेर में घोषित किया गया।

नदबई. जैन मुनि ध्वजा रोहण करते हुए।

जैन मुनि 26 को करेंगे विहार

साध्वी श्लोक निधि को दीक्षा देने के बाद में जैन साधू साध्वी मंडल विहार 26 जनवरी काे नदबई से डहरामोड की ओर होगा। जैन साधू साध्वी पैदलयात्रा करते डहरामोड होते हुए सिरस वैर के लिए कूच करेंगे।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..