Hindi News »Rajasthan »Barmer» पीपाजी जयंती पर निकली शोभायात्रा छात्रावास में प्रतिभाओं का हुआ सम्मान

पीपाजी जयंती पर निकली शोभायात्रा छात्रावास में प्रतिभाओं का हुआ सम्मान

बाड़मेर.पीपाजी जयंती के दौरान शहर के मुख्य मार्गों से होकर निकली शोभायात्रा। बाड़मेर | पीपाजी महाराज की 695वीं...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 01, 2018, 02:25 AM IST

बाड़मेर.पीपाजी जयंती के दौरान शहर के मुख्य मार्गों से होकर निकली शोभायात्रा।

बाड़मेर | पीपाजी महाराज की 695वीं जयंती पीपाजी मन्दिर बाड़मेर में मनाई गई। शुक्रवार शाम को पीपाजी मंदिर से वाहन रैली निकली। जिसमें सौ से अधिक लोगों ने भाग लिया। इसके बाद खुशाल गिरी महाराज के सानिध्य में भजन संध्या का आयोजन हुआ। इस दौरान समाज के सैकड़ों महिला पुरुष मौजूद रहे। शनिवार सुबह मन्दिर प्रांगण में समाज के लोगों ने विभिन्न बोलियों में भाग लिया। जिसमें महाप्रसादी का लाभ देवीलाल पंवार ने लिया। पीपा क्षत्रिय महिला मण्डल बाड़मेर ने पीपाजी जयंती के अवसर पर 200 कलशों का दान देने का लाभ लिया। इस दौरान बाड़मेर विधायक मेवाराम जैन ने पीपाजी मन्दिर में दर्शन कर उपस्थित लोगों से पीपाजी महाराज की बताई राह पर चलने का आह्वान किया तथा समाज तथा बालिका शिक्षा के विकास की बात कही। पांच पट्टी पीपा क्षत्रिय समाज के अध्यक्ष बंशीधर पंवार ने विधायक का साफा पहना कर स्वागत किया। इसके पश्चात शोभायात्रा निकाली। शोभायात्रा को विधायक मेवाराम जैन, खुशालगिरी महाराज, समाज अध्यक्ष बंशीधर पंवार ने रवाना किया। जो पीपाजी मन्दिर से राय कोलोनी, कलेक्टर बंगला, अहिंसा सर्किल, गांधी चौक होते हुए तनसिंह सर्किल से होते हुए पीपाजी मन्दिर पर सम्पन्न हुई। इसके बाद मंदिर में महाप्रसादी का वितरण किया गया। मन्दिर में शाम को सैकड़ों समाज बंधुओं की बैठक हुई। जिसमें विभिन्न सामाजिक मुद्दों पर चर्चा की गई। तत्पश्चात समस्त पांच पट्टी पीपा क्षत्रिय समाज ने बंशीधर पंवार को अध्यक्ष, बनाराम परो को उपाध्यक्ष पद पर सर्वसम्मति से चुना।

बाड़मेर | पीपाजी महाराज की 695वीं जयंती शनिवार को बाड़मेर मगरा स्थित पीपाजी छात्रावास में मनाई गई। पीपा क्षत्रिय पांच पट्टी समाज, बाड़मेर-जैसलमेर की ओर से सुबह 8:30 बजे सामाजिक महासम्मेलन एवं सत्संग शुरू हुआ। पीपाजी महाराज की आरती के बाद अतिथियों का सम्मान हुआ। मुख्य अतिथि एलआईसी के अतिरिक्त महाप्रबंधक पुरुषोत्तम दईया ने कहा कि समाज में शैक्षिक बयार चलने लगी है लेकिन अभी भी बेटियां विद्यालय नहीं पहुंच रही हैं। बेटियों को नहीं पढ़ाया तो पीपाजी महाराज हमें कभी माफ नहीं करेंगे। वाणिज्यिक कर अधिकारी डॉ. बिहारीलाल गोयल ने कहा कि हमें नशामुक्त समाज बनाना होगा। बालोतरा के वाणिज्यिक कर अधिकारी पुखराज दईया ने पीपाजी के जीवन परिचय पर प्रकाश डालते हुए कहा कि समाज को समग्र रूप से विचार कर आगे बढ़ना होगा। समाज अध्यक्ष औंकारसिंह चावड़ा ने अब तक हुए कार्यों की जानकारी देते हुए आय-व्यय का ब्यौरा प्रस्तुत किया। साथ ही छात्रावास परिसर में भोजनशाला निर्माण की घोषणा की। डूंगरचंद बायतु एवं एडवोकेट भगवानदास गोयल ने भी विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम में बिहारी पंवार एंड पार्टी ने भजनों की प्रस्तुतियां दी।

प्रतिभाओं का हुआ सम्मान : सरकारी सेवा में नव चयनितों का साफा-माला पहनाकर एवं स्मृति चिह्न देकर सम्मान किया गया। साथ ही समाज के भामाशाहों का अभिनंदन किया गया।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Barmer

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×