Hindi News »Rajasthan »Barmer» जयपुर फुट यूएसए का नाकोड़ा तीर्थ पर दिव्यांग शिविर 18 को

जयपुर फुट यूएसए का नाकोड़ा तीर्थ पर दिव्यांग शिविर 18 को

भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति तथा जयपुर फुट यूएसए की ओर से 18 फरवरी को नाकोड़ा तीर्थ में दिव्यांग सहायता शिविर...

Bhaskar News Network | Last Modified - Feb 01, 2018, 02:30 AM IST

भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति तथा जयपुर फुट यूएसए की ओर से 18 फरवरी को नाकोड़ा तीर्थ में दिव्यांग सहायता शिविर का आयोजन किया जाएगा।

जैन श्वेतांबर पार्श्वनाथ समिति के सानिध्य में होने वाले इस शिविर में पश्चिमी राजस्थान के दिव्यांगों को हियरिंग मशीन, व्हीलचेयर, जयपुर फुट, ट्राइसाइकिल, कैलिपर एवं वॉकिंग स्टिक निशुल्क उपलब्ध करवाई जाएगी। इस शिविर का खर्च यूएसए में रहने वाले कनक एवं प्रभा गोलिया की ओर से माता-पिता स्व. धनराज एवं कंकू कंवर गोलिया की स्मृति में वहन किया जाएगा। इस शिविर में आंखों का भी निशुल्क चेकअप किया जाएगा। जोधपुर स्थित चांदी हॉल चक्षु चिकित्सालय की ओर से सेवाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। इसके साथ ही जरूरत होने पर ऑपरेशन भी किया जाएगा। इसका खर्च भी गोलिया दंपती उठाएंगे। भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति के संस्थापक डीआर मेहता के निर्देशन में होने वाले इस शिविर की तैयारियां नाकोड़ा में जारी हैं। शिविर में भाग लेने के लिए जयपुर फुट यूएसए के चेयरमैन प्रेम भंडारी भी आ रहे हैं। वे फरवरी के दूसरे सप्ताह में भारत पहुंचकर शिविर की तैयारियों को देखेंगे। भंडारी ने बताया कि शिविर के लिए सीमांत क्षेत्रों से दिव्यांगों को लाने में बीएसएफ भी मदद करेगा। भंडारी ने बताया कि जल्द ही इसी प्रकार का शिविर जोधपुर में भी जिला प्रशासन के सहयोग से आयोजित किया जाएगा। शिविर की तैयारियां भी शुरू कर दी गई हैं। इसमें दिव्यांगों को मोटराइज्ड साइकिलें भी प्रदान की जाएंगीं। इसके लिए सांसद नारायणलाल पंचारिया ने सांसद निधि से 11.63 लाख रुपए की राशि स्वीकृत की है। इन 12 लाख की बदौलत लगभग 50 लाख रुपए की मोटराइज्ड साइकिलें भारत सरकार से मिलेंगी। एक साइकिल की कीमत लगभग 40 हजार तक होती है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Barmer

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×