• Hindi News
  • Rajasthan
  • Barmer
  • जिले के 149 आदर्श और 59 उत्कृष्ट स्कूलों में 31 करोड़ रुपए की लागत से बनेंगे मिनी स्टेडियम
--Advertisement--

जिले के 149 आदर्श और 59 उत्कृष्ट स्कूलों में 31 करोड़ रुपए की लागत से बनेंगे मिनी स्टेडियम

Dainik Bhaskar

Apr 02, 2018, 03:45 AM IST

Barmer News - स्कूलों में खेलों को बढ़ावा देने के लिए जिला प्रशासन ने पहल करते हुए 149 आदर्श और 59 उत्कृष्ट विद्यालयों में खेल...

जिले के 149 आदर्श और 59 उत्कृष्ट स्कूलों में 31 करोड़ रुपए की लागत से बनेंगे मिनी स्टेडियम
स्कूलों में खेलों को बढ़ावा देने के लिए जिला प्रशासन ने पहल करते हुए 149 आदर्श और 59 उत्कृष्ट विद्यालयों में खेल स्टेडियम व मैदानों की स्वीकृति जारी की है। इसके लिए करीब 21 करोड़ रुपए की लागत आएगी। मनरेगा के तहत चौदहवें वित्त आयोग के कन्वरजेंस से जिले में खेल मैदानों के विकास के लिए कार्यक्रम शुरू किया गया है। बाड़मेर जिले के बालक-बालिकाएं कई खेतों में लगातार नेशनल स्तर पर अच्छा प्रदर्शन कर रहे है।

शिक्षा विभाग एवं ग्रामीण विकास विभाग राजस्थान सरकार के निर्देशों के अनुसरण में बाड़मेर जिले में 208 स्कूलों में खेल मैदानों के विकास कार्य योजना के निर्माण की प्रक्रिया शुरू की गई। बाड़मेर की खेल प्रतिभाओं ने पूरे भारत में परचम लहराया है। जूडो, कबड्डी, एथलेटिक्स, खो-खो सहित कई खेलकूद प्रतियोगिताओं में हर साल बाड़मेर सैकड़ों मेडल जीतता है। ऐसी स्थिति में शिक्षा के साथ-साथ खेलकूद के प्रति युवाओं बालक-बालिकाओं की बढ़ती रूचि को देखते हुए प्रशासन ने खेल मैदानों की स्वीकृति जारी की है।

31 करोड़ रुपए खर्च होंगे : जिले के 149 आदर्श विद्यालयों में कुल 20.60 करोड़ के खेल मैदान स्वीकृत किए गए है। 59 उत्कृष्ट विद्यालयों में खेल मैदानों के विकास के लिए 10.37 करोड़ के कार्य स्वीकृत किए है। कुल 208 विद्यालयों में खेल मैदान विकास के लिए 30.97 करोड़ की लागत से कार्य स्वीकृत किए गए है। खेल मैदानों की लागत 13 से 27 लाख रुपए तक है। इन खेल विकास कार्यों में पेवेलियन निर्माण, एथलेटिक्स, वॉलीबॉल, कबड्डी, खो-खो से संबंधी खेलों के मैदान निर्धारित मानकों के अनुरूप विकास किए जाने का प्रावधान किया गया।

इन खेल मैदानों का होगा निर्माण : पवेलियन, एथलेटिक्स, बॉस्केटबॉल, वॉलीबॉल, खो-खो, टांका, लेवलिंग एवंपिचिग बनाए जाने प्रस्तावित है। पवेलियन के लिए 7.44 लाख, एथलेटिक्स के लिए 1.10 लाख, बॉस्केटबॉल के लिए 8.30 लाख, वॉलीबॉल के लिए 30 हजार, खो-खो के लिए 70 हजार, लेवलिंग एवंपिचिग के लिए 2.50 लाख खर्च होंगे।

बाड़मेर . गिड़ा के कुंपलिया में निर्मित खेल मैदान।

X
जिले के 149 आदर्श और 59 उत्कृष्ट स्कूलों में 31 करोड़ रुपए की लागत से बनेंगे मिनी स्टेडियम
Astrology

Recommended

Click to listen..