पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • प्रधानमंत्री आवास योजना की तिथि बढ़ाने की मांग

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रधानमंत्री आवास योजना की तिथि बढ़ाने की मांग

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
भास्कर संवाददाता | भीखोड़ाई

प्रधानमंत्री आवास योजना से वंचित पात्र परिवारों की कस्बे में स्थित अटल सेवा केंद्र में भीड़ लग रही है। दूसरी ओर अंतिम तिथि 8 मार्च होने के कारण आवेदनकर्ता पटवारियों के चक्कर लगा है। जिसके चलते ग्रामीण प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन की तिथि 8 मार्च से आगे बढ़ाने की मांग कर रहे हैं।

साधन संपन्न भी आवास पाने के प्रयास में पीएम आवास पाने के लिए इन दिनों साधन संपन्न एवं पक्के मकान वाहन होने के बावजूद आवेदन तैयार कर रहे हैं। दूसरी ओर पटवारी रिपोर्ट भी उसी पंचायत में आवेदनकर्ता की भूमि संबंधी रिकार्ड है। जबकि अन्य जगह जमीन होने के बावजूद प्रधानमंत्री आवास पाने की जुगत में है। पंचायत मुख्यालय से पटवारी नदारद आरआई सर्किल भीखोडाई मुख्यालय पर पटवारी गायब है। पीएम आवास के लिए आवेदनकर्ता को पटवारी से भूमि संबंधी रिपोर्ट के लिए उपखंड मुख्यालय भणियाणा जाना पड़ रहा है। जिसके चलते गरीब ग्रामीणों को किराया भाड़ा खर्च करने के साथ ही समय बर्बाद करना पड़ रहा है। उल्लेखनीय है की कस्बे सहित अनेक पंचायतों में पटवारी मुख्यालय पर नहीं रह रहें हैं। भणियाणा उपखंड मुख्यालय पर रह रहे हैं। जिसके चलते आम जन को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बावजूद गरीब ग्रामीणों की पीड़ा से प्रशासन को कोई सरोकार नहीं दिख रहा है।

नाचना | प्रधानमंत्री आवास योजना वास्तविक गरीबों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। जिनके माथे पर छत नहीं, उनके लिए यह योजना किसी द्वि स्वप्न से कम नहीं। लेकिन हाल ही में इस योजना के आवेदन पत्र जमा करवाने के लिए जिला कलेक्टर द्वारा 8 मार्च को अंतिम तिथि घोषित करने तथा आवेदन पत्र में पटवारियों की रिपोर्ट होने के साथ ही पटवारियों के मौके पर नहीं मिलने के कारण ग्रामीणों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है। जिसके चलते ग्रामीणों ने बुधवार को भारतीय किसान संघ नाचना के बैनर तले उपनिवेशन तहसीलदार को जिला कलेक्टर के नाम ज्ञापन सौंप आवेदन पत्र जमा करवाने की अंतिम तिथि को आगे बढ़ाने की मांग की है। गौरतलब है कि 2011 में जो परिवार चयनित सूची से किसी कारण बाहर रह गये थे, उनके नये सिरे से नाम जुड़वाने के लिए मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे द्वारा दुबारा अवसर प्रदान किया गया। आवेदन जमा करने की अंतिम तारीख 08 मार्च है। वहीं दूसरी ओर पटवार घरों में पटवारी ही उपस्थित नहीं है। होली के बाद से लगातार भटकते लोगों का गुस्सा फूट पड़ा। जिस पर ग्रामीणों ने बुधवार को सैकड़ों की संख्या में उपनिवेशन तहसीलदार भगाराम का घेराव करते हुए उन्हें ज्ञापन सौंपा।

प्रधानमंत्री आवास योजना की अंतिम तिथि आगे बढ़ाने की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपते ग्रामीण।

भारतीय किसान संघ नाचना के बैनर तले लोगों ने उपनिवेशन तहसीलदार को सौंपा कलेक्टर के नाम ज्ञापन

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थिति तथा समय में तालमेल बिठाकर कार्य करने में सक्षम रहेंगे। माता-पिता तथा बुजुर्गों के प्रति मन में सेवा भाव बना रहेगा। विद्यार्थी तथा युवा अपने अध्ययन तथा कैरियर के प्रति पूरी तरह फोकस ...

और पढ़ें