149 संभागी ले रहे हैं आत्मरक्षा का प्रशिक्षण

Barmer News - बालिका को आत्मरक्षा के गुर सिखाना आज के समय में अत्यंत आवश्यक है। इस प्रशिक्षण का उद्देश्य बालिकाओं में...

Jan 16, 2020, 10:50 AM IST
shiv News - rajasthan news 149 divisors are taking self defense training
बालिका को आत्मरक्षा के गुर सिखाना आज के समय में अत्यंत आवश्यक है। इस प्रशिक्षण का उद्देश्य बालिकाओं में आत्मविश्वास की भावना का विकास करना है। ये विचार आत्मरक्षा प्रशिक्षण के समापन समारोह में सीबीईओ कृष्ण सिंह ने तरुण विद्या मंदिर, मंसुरिया कॉलोनी में व्यक्त किए।

प्रशिक्षण प्रभारी संतोष कुमार नामा ने बताया कि 10 दिवसीय गैर आवासीय आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर में कुल 149 संभागी आत्मरक्षा प्रशिक्षण में हिस्सा ले रहे हैं। शिविर में उपस्थित संभागियों को विभिन्न प्रकार के फॉल, कराटे, कराटे में हैंड मूमेंट, महिला सशक्तिकरण, बाल श्रम निषेध एवं बाल विवाह निषेध अधिनियम 2006, पोक्सो अधिनियम 2012, विभिन्न प्रकार के थ्रो, जीवन कौशल, किशोरावस्था में पोषण का महत्व, सोशल मीडिया के दुष्प्रभाव की जानकारी दी।। अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक जयप्रकाश व्यास ने कहा कि 10 दिन में जो आत्मरक्षा के गुर सिखाए हैं, इन्हें अपने विद्यालय की बालिकाओं को सिखाएं ताकि वे आने वाले खतरों से स्वयं की रक्षा कर सकें। दक्ष प्रशिक्षक के रूप में शारदा, सीमा, अमरू, पुष्पा चौधरी, मदनलाल माली ने सेवाएं दी।

बाड़मेर .तरुण विद्या मंदिर में कराटे का प्रशिक्षण लेते संभागी।

X
shiv News - rajasthan news 149 divisors are taking self defense training
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना