पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Kashmir News Rajasthan News 370 Pakistan Returns To Indian High Commissioner Breaks Business Ties

370: पाक ने भारतीय उच्चायुक्त काे लौटाया, कारोबारी संबंध तोड़े

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
भास्कर न्यूज | इस्लामाबाद/ नई दिल्ली/श्रीनगर

जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद-370 काे निष्प्रभावी करने से बाैखलाए पाकिस्तान ने भारत के उच्चायुक्त अजय बिसारिया काे लौटा दिया है। यह फैसला प्रधानमंत्री इमरान खान की अध्यक्षता में बुधवार काे राष्ट्रीय सुरक्षा समिति की बैठक में हुआ। बैठक के बाद विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा, ‘हमारे उच्चायुक्त अब दिल्ली में नहीं होंगे और उनके उच्चायुक्त काे वापस भेजा जाएगा।’ पाक ने देररात इस बारे में भारत को सूचित किया।

पाकिस्तान ने दूसरा बड़ा फैसला भारत के साथ कारोबाद बंद करने का किया। पाक सेना प्रमुख, अाईएसअाई प्रमुख अाैर वरिष्ठ मंत्रियों की बैठक में कहा गया कि कश्मीर मुद्दे काे यूएन सुरक्षा परिषद में उठाया जाएगा। साथ ही पाकिस्तान अपना स्वतंत्रता दिवस 14 अगस्त को कश्मीरियों के साथ मनाएगा। भारत के स्वतंत्रता दिवस यानी 15 अगस्त को काले दिवस के रूप में मनाएगा।

मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि पाक ने भारत के लिए तीन हवाई मार्ग भी बंद कर दिए हैं। इधर, भारत ने पाकिस्तान के फैसलों पर देर रात तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी थी।

भारत पर असर नहीं; हमारे कारोबार में पाक का हिस्सा सिर्फ 0.3% है

हमारी कारोबारी सूचि में पाक टॉप-40 में भी नहीं

2018-19 में भारत-पाक में 17,766 करोड़ रु. का कारोबार हुआ। जबकि, भारत ने दुनिया से 58.51 लाख करोड़ रु. का कारोबार किया। यानी पाक का हिस्सा सिर्फ 0.3% रहा। इसलिए असर नहीं पड़ेगा।

घाटी में डोभाल; राज्यपाल से सुरक्षा पर चर्चा की, शोपियां में सड़क पर लाेगों के साथ खाना खाया

एनएसए अजीत डोभाल ने जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक से सुरक्षा स्थिति पर चर्चा की। उसके बाद डाेभाल संवेदनशील इलाके शाेपियां पहुंचे। वहां स्थानीय लाेगाें से मुलाकात की। डाेभाल ने एक चाैराहे पर लाेगाें के साथ खाना भी खाया।

दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटने की प्रक्रिया शुरू

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंगलवार रात को ही जम्मू-कश्मीर के पुनर्गठन के बिल पर हस्ताक्षर कर दिए। इसके बाद राज्य को दो हिस्सों में बांटने की प्रक्रिया शुरू हो गई। अभी इसमें काफी कुछ तय होना है। इसके लिए जल्द ही कमेटी बनाई जाएगी।

जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल ने केंद्र से कहा- घाटी में सबकुछ संतोषजनक

पुलवामा के बाद 92% तक गिरा कारोबार

पुलवामा हमले के बाद भारत ने पाक से आयात पर 200% ड्यूटी बढ़ा दी थी। मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा भी छीन लिया था। इससे मार्च 2018 की तुलना में मार्च 2019 में कारोबार 92% घटा था।

कश्मीर: नेताओं समेत 500 से ज्यादा लोग हिरासत में

अनुच्छेद-370 में बदलाव के बाद पुंछ जिले के बाफ्लाइज इलाके में पथराव हुआ। शांति भंग होने की अाशंका के चलते कुछ नेताओं समेत 500 से ज्यादा लाेगाें काे हिरासत में लिया गया है। पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला अाैर महबूबा मुफ्ती काे पहले से ही गिरफ्तार किया गया है। हालांकि, राज्य में टेलीफाेन और इंटरनेट सेवाएं चौथे दिन भी बंद रहीं। राज्यपाल ने केंद्र को रिपोर्ट दी है कि सुरक्षा व्यवस्था संतोषजनक है।

प्रधानमंत्री अाज देश काे संबाेधित कर सकते हैं

पीएम माेदी गुरुवार काे देश काे संबाेधित कर सकते हैं। वह अनुच्छेद-370 काे निष्प्रभावी करने अाैर दाे केंद्र शासित प्रदेश बनाने के फैसले पर विस्तार से बात करेंगे।

खबरें और भी हैं...