• Hindi News
  • Rajasthan
  • Barmer
  • Gadra Road News rajasthan news due to the fifth year in the border areas there is no dry fodder employment livestock

सरहदी गांवों में लगातार पांचवें साल भी सूखा चारा-पानी ना रोजगार, दम तोड़ रहा पशुधन

Barmer News - गडरारोड तहसील के सरहदी गांवों में लगातार पांचवें साल अकाल से चारे, पानी के साथ रोजगार का संकट खड़ा हो गया है। राज्य...

Bhaskar News Network

Jan 14, 2019, 03:50 AM IST
Gadra Road News - rajasthan news due to the fifth year in the border areas there is no dry fodder employment livestock
गडरारोड तहसील के सरहदी गांवों में लगातार पांचवें साल अकाल से चारे, पानी के साथ रोजगार का संकट खड़ा हो गया है। राज्य सरकार ने गांवों को अभावग्रस्त घोषित कर इतिश्री कर ली, लेकिन अभी तक पशु शिविर खुले न चारा डीपो मंजूर हुए हैं। इस स्थिति में पशुधन चारे के अभाव में दम तोड़ रहा है। सर्दी की सीजन में जलापूर्ति ठप होने से ग्रामीणों को बेरियों के पानी से प्यास बुझानी पड़ रही है। इतना ही नहीं रोजगार के अभाव में लोगों को दर-दर की ठोकरे खानी पड़ रही है। सुंदरा,पांचला, सरगुवाला, ढुठोड़ा, खबडाला, बंधड़ा समेत दर्जनों गांवों के हालात विकट बने हैं। ग्रामीण भोम सिंह, विक्रमसिंह सुंदरा बताते हैं कि सुंदरा सहित पांचला ,बोई, मोढड़ी, करनानी का पार, शहादत का पार में चारे के अभाव में पशुपालकों के सामने पशुधन को बचाने की चुनौती खड़ी हो गई है। भूखे से गोवंश दम तोड़ने लगा है। हालात यह है कि इन गांवों में 600 रुपए में एक मण कुत्तर नहीं मिल रही है। जिले के नब्बे फीसदी गांवों में अकाल के कारण महंगे दामों पर भी चारा नहीं मिल रहा है।

जैसिंधर में एक माह से पेयजल संकट

गडरारोड क्षेत्र के जैसिंधर में बीते एक माह से पानी की सप्लाई ठप है। युवा नेता प्रेमसिंह सोढ़ा ने बताया कि जलदाय विभाग की लापरवाही से जैसिंधर व आस-पास के गांव व ढ़ाणियों की जलापूर्ति बंद है। सर्दी की सीजन में ग्रामीणों को आठ सौ से एक हजार रुपए देकर टैंकर मंगवाने पड़ रहे हैं। इस संबंध में जलदाय विभाग के अधिकारियों को कई बार अवगत करवाने के बावजूद पानी की सप्लाई शुरू नहीं की गई है।

कृषि आदान-अनुदान मिला न क्लेम

सुंदरा क्षेत्र के ग्रामीणों को वर्ष 2017 का कृषि आदान अनुदान तक नहीं मिला है। किसानों ने बताया कि हल्का पटवारियों के माध्यम से रिपोर्ट भेजने के बावजूद अभी तक बैंक खातों में अनुदान जमा नहीं हुआ है। इतना ही नहीं अकाल से फसलें चौपट होने के बावजूद दो साल बाद खरीफ क्लेम नहीं मिला है।

पशु शिविर खोले जाए


चारा, पानी का संकट


X
Gadra Road News - rajasthan news due to the fifth year in the border areas there is no dry fodder employment livestock
COMMENT