विज्ञापन

कृषक अधिकार संरक्षण प्रशिक्षण एवं जागरूकता कार्यक्रम संपन्न

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2019, 04:36 AM IST

Barmer News - चौहटन | ग्रामीण विकास विज्ञान समिति, कृषि विभाग तथा राष्ट्रीय पादप अानुवांशिक संसाधन ब्यूरो नई दिल्ली के संयुक्त...

Chouhtan News - rajasthan news farmers rights protection training and awareness program
  • comment
चौहटन | ग्रामीण विकास विज्ञान समिति, कृषि विभाग तथा राष्ट्रीय पादप अानुवांशिक संसाधन ब्यूरो नई दिल्ली के संयुक्त तत्वावधान में कृषक अधिकार संरक्षण प्रशिक्षण एवं जागरूकता कार्यक्रम पर वीरातरा मंदिर परिसर में कार्यशाला का आयोजन हुआ। इसमें राष्ट्रीय पदक अानुवांशिक ब्यूरो नई दिल्ली के डॉ. करतार सिंह ने किसानों को उन्नत खेती के बारे में विभिन्न जानकारियां दी। उन्होंने कहा कि भारत कृषि प्रधान देश है और कृषि भारत की अर्थव्यवस्था की रीढ़ मानी जाती है। उन्होंने खेती में उर्वरक तथा यूरिया का उपयोग नहीं करने की सलाह दी। प्रशिक्षण की अध्यक्षता करते हुए डॉ. नीलम शेखावत ने कृषकों के अधिकार अधिनियम 39 के बारे में तथा कृषकों को भू- प्रजाति एवं आर्थिक वन्य संबंधों के बारे में बताया। कृषि विश्वविद्यालय के प्रोफेसर बीएल शाह ने इंटरनेशनल जैव विविधता की जानकारी दी। वीरातरा धर्मार्थ ट्रस्ट के सचिव भैर सिंह ढोक ने किसानों को प्रशिक्षण में बताई गई बातों पर अमल करने का आग्रह किया। प्रशिक्षण में पौध किस्म और कृषक अधिकार संरक्षण नई दिल्ली के वित्तीय सहयोग की भी चर्चा की गई। ग्रामीण विकास विज्ञान संस्थान जोधपुर के समन्वयक राजेंद्र कुमार, केंद्र समन्वयक चैनाराम क्षेत्रीय पर्यवेक्षक भूराराम, ललित जोशी ने भी विचार रखे। ग्रामीण विकास विज्ञान समिति के अध्यक्ष कान सिंह राजपुरोहित ने आभार जताया।

सरकारों ने किसानों की उपेक्षा की: पूनिया

बाड़मेर | भारतीय किसान यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष राजपाल सिंह पूनिया ने शनिवार को महावीर पार्क में संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि आजादी से लेकर अब तक सरकारों ने किसानों के साथ अन्याय व शोषण किया। भारत कृषि प्रधान देश है, लेकिन हमेशा किसानों की उपेक्षा की गई। किसानों को अन्याय का सामना करने के लिए एकजुट होकर संघर्ष करना होगा। पूनिया ने कहा कि सरकार फसल बीमा योजना में बीमा कंपनियों को मालामाल कर रही है और बीमा के नाम पर सरकारी संरक्षण में बीमा कंपनियों द्वारा किसानों को लूटा जा रहा है।

X
Chouhtan News - rajasthan news farmers rights protection training and awareness program
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन