परंपरागत फसलों और बागवानी की तरफ ध्यान दें किसान: सिंह

Barmer News - गुड़ामालानी. वैज्ञानिक सलाहकार समिति की बैठक के दौरान उपस्थित लोग। गुड़ामालानी | परम्परागत फसलों की उत्पादकता...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 08:31 AM IST
Gudamalani News - rajasthan news farmers should pay attention to traditional crops and horticulture singh
गुड़ामालानी. वैज्ञानिक सलाहकार समिति की बैठक के दौरान उपस्थित लोग।

गुड़ामालानी | परम्परागत फसलों की उत्पादकता वृद्धि के साथ-साथ फसल विविधिकरण व बागवानी की तरफ ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है,ताकि किसानों की आय में इजाफा हो सके और वैकल्पिक आय का स्रोत प्राप्त हो सके। यह बात कृषि विज्ञान केन्द्र गुड़ामालानी की ओर से आयोजित 8वीं वैज्ञानिक सलाहकार समिति की बैठक में डाॅ. एसके सिंह कही।

उन्होंने कहा कि केन्द्र को नवीनतम अनुसंधान के प्रचार-प्रसार पर ज्यादा जोर देना चाहिए ताकि कृषि उत्पादन बढ़ाने के साथ-साथ उनके स्थायित्व पर भी ध्यान देना चाहिए, जिससे किसानों को भरपूर मुनाफा हो सके। आफरी के वैज्ञानिक डाॅ. बिलास सिंह कहा कि केन्द्र को सेवण, धामण के साथ-साथ चारे एवं पेड़ों की प्रजातियों पर कार्य करने की आवश्यकता है। जिससे चारे की समस्या से निजात मिल सके। कृषि विश्वविद्यालय जोधपुर के डाॅ. महेन्द्र सिंह चौधरी ने सामाजिक वानिकी तथा अनार में शिड्यूलिंग पर प्रकाश डालते हुए इनको ज्यादा से ज्यादा काम में लेने की बात कही। केयर्न वेदान्ता के भानुप्रताप सिंह ने कृषि प्रणाली के साथ-साथ सभी विभागों के समन्वय की बात कही। तथा उन्होंने कहा कि मृदा स्वास्थ्य कार्ड की महत्ता पर ज्यादा जोर देने की जरूरत है।

X
Gudamalani News - rajasthan news farmers should pay attention to traditional crops and horticulture singh
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना