सरपंच पद के प्रत्याशी बीस की जगह अब 50 हजार रुपए खर्च कर सकेंगे

Barmer News - पंचायत राज चुनाव को लेकर अब सरपंच पद के लिए उम्मीदवार प्रचार पर 20 हजार की जगह 50 हजार रुपए अधिकतम खर्च कर सकेंगे।...

Dec 04, 2019, 08:11 AM IST
Barmer News - rajasthan news in the place of twenty sarpanch candidates will now be able to spend 50 thousand rupees
पंचायत राज चुनाव को लेकर अब सरपंच पद के लिए उम्मीदवार प्रचार पर 20 हजार की जगह 50 हजार रुपए अधिकतम खर्च कर सकेंगे। राज्य निर्वाचन आयोग के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्यामसिंह राजपुरोहित ने चुनाव प्रचार खर्च व कानून व्यवस्था को लेकर अधिसूचना जारी की है। अधिसूचना के अनुसार पंचायतीराज संस्थाओं के चुनाव के दौरान प्रचार पर खर्च की अधिकतम सीमा तय की है। जिला परिषद सदस्य के लिए 1.50 लाख, पंचायत समिति सदस्य के लिए 75 हजार तो सरपंच प्रत्याशी 50 हजार रुपए तक व्यय कर सकेगा। इसका ब्योरा प्रत्याशी को परिणाम घोषणा के 15 दिन में प्रस्तुत करना होगा।

इस बार... निरक्षर भी बन सकेंगे अब सरपंच

अब पंचायतीराज में सरपंच से लेकर प्रधान और जिला प्रमुख तक को चुनाव लड़ने के लिए शैक्षणिक योग्यता अनिवार्य नहीं है। कांग्रेस सरकार ने भाजपा के इस फैसले को पलटते हुए शैक्षणिक योग्यता हटा दी थी। ऐसे में इस बार होने वाले चुनाव में अनपढ़ व्यक्तियों का भी सरपंच बनने का सपना पूरा हो सकता है। सरपंच चुनाव को लेकर जिलेभर में तैयारियां शुरू हो चुकी है। अभी से ही सरपंच चुनाव लड़ने को लेकर इच्छुक व्यक्तियों के नाम सामने आने लगे है। सोशल मीडिया पर घोषणा कर चुके है।

तैयारी शुरू, अगले साल होंगे पंचायत चुनाव

पंचायत चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी है। पंचायत आम चुनाव-2020 से जुड़ी तैयारियां शुरू हो चुकी है। राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त पीएस मेहरा ने जिला निर्वाचन अधिकारियों (जिला कलेक्टर्स) को मतदाता सूची का कार्य समय पर पूरा करने के भी निर्देश दिए। पंचायत चुनाव अन्य चुनावों के मुकाबले कहीं और अधिक चुनौतीपूर्ण होते हैं। इनमें लोगों की दिलचस्पी भी ज्यादा होती है।

खर्च सीमा का यह गणित: जिला परिषद सदस्य के लिए पहले 80 हजार थे अब 1.50 लाख किए, पंस. सदस्य के लिए पहले 40 हजार से 75 हजार किए, सरपंच के लिए पहले 20 हजार थे अब 50 हजार किए, वार्ड पंच के लिए कोई सीमा तय नहीं हैं।

X
Barmer News - rajasthan news in the place of twenty sarpanch candidates will now be able to spend 50 thousand rupees
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना