चीन की फर्म ब्लैक लिस्टेड हुई तो पाक ने पोलियो के लिए भारत से मंगाए 14 लाख मार्कर

Barmer News - कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद भारत-पाक के बीच व्यापारिक संबंध खराब हैं। इसके बावजूद भी पाक को भारत से पोलियो के...

Jan 19, 2020, 09:00 AM IST
Kashmir News - rajasthan news pak gets 14 lakh markers from india for polio if chinese firm gets blacklisted
कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद भारत-पाक के बीच व्यापारिक संबंध खराब हैं। इसके बावजूद भी पाक को भारत से पोलियो के लिए मार्कर खरीदने पड़े हैं। इस तरह के मार्कर चीन एवं भारत में ही बनते हैं। चीन में बनने वाले मार्कर की क्वालिटी खराब होने के कारण उसे ब्लैक लिस्टेड कर दिया था। इसी वजह से पाक को भारत से मार्कर खरीदने पड़े। इसके लिए भारतीय कंपनी ने बकायदा पाक से इसका एडवांस में पैसा लिया है। पाकिस्तान में पोलियो के मामले अब भी सामने आ रहे हैं, जबकि भारत पोलियो मुक्त देश घोषित हो चुका है। पाक की वजह से भारत में आज भी राष्ट्रीय पल्स पोलिया एवं उप राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान चलाना पड़ रहा है। भारत से 4 लाख पोलियो मार्कर पाकिस्तान के इस्लामाबाद हवाई अड्डे पर पहुंचाए गए हैं। पाकिस्तान के स्वास्थ मंत्रालय ने यह जानकारी दी है। इनकी भारतीय कीमत करीब 77 लाख रुपए है। पाकिस्तान ने हाल ही में 14.2 लाख पोलियो मार्कर के लिए भारतीय कंपनी को एडवांस में करीब 3 कराेड़ रुपए दिए थे। चीन से खरीदे मार्कर खराब हाेने के कारण उसे संयुक्त राष्ट्र ने अप्रैल 2018 में ब्लैक लिस्टेड कर दिया। इस कारण पाकिस्तान काे भारत से यह साैदा करना पड़ा। डब्ल्यूएचओ के प्री-क्वालिफाइड फिंगर मार्कर आयात करने के लिए सरकार ने सिर्फ एक बार के लिए अनुमति दी है।

अमिट स्याही से होगी पहचान, पाक में पोलियो पीड़ितों की संख्या 45 पार पहुंची

पाक ने भारत से मंगाए मार्कर अमिट स्याही के लिए उपयोग में लिए जाएंगे। पाकिस्तान में तालिबानी संगठनों की ओर से पोलियो की खुराक न पिलाने के लिए फतवा जारी किया हुआ है। इसके बाद वहां के लोग अपने बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने में कतराते हैं। इसके लिए कई संगठनों की महिला कार्यकर्ता पोलियो वेक्सीनेशन के लिए कार्य करती हुई जान गंवा चुकी हैं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी घर पहुंच कर यह निश्चित करेंगे कि यहां पोलियो की वेक्सीनेशन हुई है या नहीं, इसमें मार्कर से आसानी होगी। पाक में जंगली पोलियो वायरस यानी डब्ल्यूपीवी 1 है, पाक के पंजाब और खेबर पख्तूनख्वा प्रांतों में पोलियो के चार नए मामले सामने आने के बाद दिसंबर 2019 तक पूरे देश में यह संख्या बढ़कर 45 पर पहुंच गई है।

इधर... जिले में 4 लाख बच्चे आज लेंगे पोलियो की खुराक

राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के तहत जिले के साढ़े चार लाख बच्चों को पोलियाे की खुराक पिलाई जाएगी। आरसीएचओ प्रीतमोहिंद्र सिंह ने बताया कि रविवार को तीन दिवसीय पल्स पोलियाे कार्यक्रम शुरू हो रहा है। इसमें 440205 बच्चों को पोलियो की खुराक दी जाएगी। इसके लिए 520 बूथ बनाए गए हैं, पहले दिन बूथ पर एवं अगले दो दिन तक घर-घर जाकर वेक्सीनेशन किया जाएगा।

पड़ोसी देश में जंगली वायरस सक्रिय है


X
Kashmir News - rajasthan news pak gets 14 lakh markers from india for polio if chinese firm gets blacklisted
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना