पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Kashmir News Rajasthan News Real Friends Are Being Identified After Coming To Caa India

सीएए आने के बाद असली दोस्त देशों की हो रही पहचान : भारत

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

जयशंकर ने दिल्ली हिंसा पर ईरान आैर अनुच्छेद 370 पर यूएनएचआरसी को घेरा

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भारत के मामले में दखल देने की कोशिश करने वाले देशों और संगठनों को शनिवार को घेरा। दिल्ली में एक कार्यक्रम में उनसे पूछा गया कि नागरिकता संशोधन कानून और दिल्ली हिंसा जैसे मुद्दों के कारण भारत अपने दोस्त खो रहा है। दुनिया के कई देश भारत की आलोचना कर रहे हैं। इस पर जयशंकर ने कहा कि अब भारत को अपने असली दोस्तों की पहचान हो रही है। अलग-अलग लोग नागरिकता को अलग-अलग संदर्भ में देखते हैं। हमें ऐसा देश बताइए जो कहता हो कि दुनिया के हर व्यक्ति का उसके यहां स्वागत है। हमने नागरिकता कानून के जरिए बेवतन लोगों की संख्या घटाने की कोशिश की है। इसकी सराहना होनी चाहिए। जयशंकर ने जम्मू- कश्मीर की स्थिति पर आलोचना करने के लिए संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (यूएनएचआरसी) की भी निंदा की। उन्होंने कहा कि यूएनएचआरसी के विचार पहले भी गलत रहे हैं। उनके पूर्व के रिकॉर्ड को भी देखा जाना चाहिए। वह सीमा पार से आतंकवाद के मुद्दे से पल्ला झाड़ रही है, जैसे कि उसका हमारे पड़ोसी देश से कोई लेना-देना नहीं है।

दरअसल, दिल्ली हिंसा को लेकर ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला खमनेई ने ट्वीट कर कहा था कि भारत में मुस्लिमों के नरसंहार से दुनियाभर के मुस्लिमों का दिल दुखी है। भारत सरकार को कट्टर हिंदुओं और उनके संगठनों को रोकना चाहिए।

रोक: पीएफअाई के 22 लाेगाें को जमानत नहीं

सुप्रीम काेर्ट ने पीएफअाई के 22 कार्यकर्ताअाें काे जमानत देने के कर्नाटक हाईकाेर्ट के फैसले पर राेक लगा दी है। चीफ जस्टिस एसए बाेबडे, जस्टिस बीअार गवई अाैर सूर्यकांत की पीठ ने मामले की सुनवाई की। कार्यकर्ताओं पर मेंगलुरू में सीएए के विरोध में हुए प्रदर्शनों के दौरान हिंसा और पुलिस पर हमला करने का अाराेप है।


कार्रवाई: एक और हत्या का आरोपी गिरफ्तार

उत्तर-पूर्वी दिल्ली के ब्रह्मपुरी में मिठाई की दुकान में काम करने वाले िदलबर िसंह नेगी की हत्या के अाराेपी शाहनवाज (27) काे पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस अन्य अाराेपियाें की पहचान कर रही है। उत्तराखंड के नेगी का शव 26 फरवरी काे हिंसा के दौरान मिला था। उनका शव कटा और जला हुआ पाया गया था।

दिल्ली हिंसा: ताहिर की पिस्तौल, फोन जब्त; पुलिस का दावा- उसे छुपाने में 3-4 लोगों ने की मदद

आईबी अधिकारी अंकित शर्मा की हत्या के आरोपी आम आदमी पार्टी से निलंबित पार्षद ताहिर हुसैन से दिल्ली पुलिस पूछताछ कर रही है। पुलिस ने ताहिर हुसैन की लाइसेंसी पिस्ताैल, कई कारतूस अाैर माेबाइल फाेन बरामद किए हैं। िपस्ताैल से फायरिंग की गई या नहीं, इसकी जांच के लिए उसे फाेरेंसिक जांच के लिए भेजा गया है। माेबाइल डेटा की भी जांच की जा रही है। पुलिस सूत्राें ने कहा है कि दंगाें के बाद फरारी के दाैरान ताहिर हुसैन काे छुपाने में 3 से 4 लाेगाें ने मदद की। ये सभी लाेग मुस्तफाबाद के हैं।
खबरें और भी हैं...