हावर्ड विश्वविद्यालय अमेरिका की इंडिया काॅन्फ्रेंस में लेक्चर देंगी रूमा देवी

Barmer News - बाड़मेर की रूमा देवी हॉवर्ड यूनिवर्सिटी अमेरिका में लेक्चर देंगी। उन्हें भारत से विशेष तौर पर आमंत्रित किया गया...

Dec 26, 2019, 07:16 AM IST
Barmer News - rajasthan news ruma devi will give lecture at india conference of howard university of america
बाड़मेर की रूमा देवी हॉवर्ड यूनिवर्सिटी अमेरिका में लेक्चर देंगी। उन्हें भारत से विशेष तौर पर आमंत्रित किया गया है। हॉवर्ड विश्वविद्यालय विश्व के सर्वोत्तम विश्वविद्यालयों में से एक है। इसके वार्षिकोत्सव के दौरान 15 व 16 फरवरी, 2020 को कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया जाएगा, जिसमें वक्ता के तौर पर रूमा देवी आमंत्रित हुई हैं। वहां रूमा देवी करीब एक हजार शिक्षाविदों, छात्रों और युवा उद्यमियों से मुखातिब होंगी। यह दो दिवसीय सम्मेलन भारत से जुड़े समकालीन विषयों पर संवाद, परिचर्चा और लोगों को जोड़ने के दुनिया के सबसे बड़ों मंचों में से एक हैं। इसमें दुनिया भर की हस्तियां भी हिस्सा लेती हैं।

राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित रूमा देवी ने बताया कि अमेरिका मे इंडिया काॅन्फ्रेंस महिला सशक्तिकरण व हस्तशिल्प क्षेत्र में इनके द्वारा अपनाए जा रहे नवाचारों और प्रयासों को दुनिया भर के लोगों से साझा करने का उत्कृष्ट मंच उपलब्ध कराएगा।

बता दें कि अमेरिका के हॉवर्ड कैनेडी और हॉवर्ड बिजनेस स्कूल में इस काॅन्फ्रेंस के पिछले स्पीकर्स के तौर पर सचिन पायलट, एसएस राजमौली, रविश कुमार, प्रशांत किशोर, तनुश्री दत्ता, ईशा फाउंडेशन के जग्गी वासुदेव, अरुणा राय जैसे वक्ता अपनी बात रख चुके हैं।

यह है हॉवर्ड विश्वविद्यालय अमेरिका

विश्व की टाॅप रैंकिंग विश्वविद्यालय जहां 201 देशों के विद्यार्थी 4500 से अधिक कोर्सेज का अध्ययन करते है। रतन टाटा, बराक ओबामा, जाॅन एफ कैनेडी जैसी शख्सियतें यहीं पढ़ी हैं। यहां के 32 विद्यार्थी अलग-अलग देशों के राष्ट्राध्यक्ष रह चुके हैं। 47 लोगों को नोबल और 48 पूर्व छात्रों में पुल्तिजर पुरस्कार मिल चुके हैं। सन 1636 में स्थापित इस विश्वविद्यालय में दुनिया की सबसे बड़ी लाइब्रेरी भी है।

देश से मिले 25 अवार्ड और सम्मान, अब हावर्ड ने किया आमंत्रित

अंतरराष्ट्रीय फैशन डिजायनर और ग्रामीण विकास एवं चेतना संस्थान की अध्यक्ष रूमा देवी को अब तक देश में 25 से ज्यादा राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार मिल चुके हैं। उन्होंने थार की हस्तशिल्प को विश्व स्तर पर नए रूप में पहचान दिलाई। कई ग्रामीण आर्टीजनों को अपने साथ जोड़कर रोजगार व पहचान प्रदान करवाया। रूमा देवी को देश के प्रतिष्ठित नारी शक्ति पुरस्कार, कर्मवीर 2019 सम्मान, बजाज जानकी पुरस्कार, फेसबुक द्वारा एसईआर अवार्ड, वुमन ऑन विग्स नीदरलैंड सम्मान, इंकपोट एचिवरस अवार्ड, लाडो पुरस्कार, हुनरमंद अवार्ड, महिला शिरोमणी सम्मान, द सवाई जयपुर अवार्ड, डिजाइनर ऑफ द ईयर सहित कई अन्य पुरस्कार व सम्मान उन्हें प्रदान किए गए हैं।

X
Barmer News - rajasthan news ruma devi will give lecture at india conference of howard university of america

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना