दस अंकाें का जन-आधार शुरू राशन व आयुष्मान कार्ड बंद होंगे

Barmer News - मुख्यमंत्री की बजट घोषणा के बाद सरकारी योजनाओं का लाभ आमजन तक पहुंचाने के लिए राजस्थान जन आधार योजना की शुरुआत कर...

Dec 04, 2019, 08:11 AM IST
Barmer News - rajasthan news ten digit jan aadhaar start ration and ayushman card will be closed
मुख्यमंत्री की बजट घोषणा के बाद सरकारी योजनाओं का लाभ आमजन तक पहुंचाने के लिए राजस्थान जन आधार योजना की शुरुआत कर दी गई है। योजना के तहत राज्य के परिवारों की जन सांख्यिकीय एवं सामाजिक-आर्थिक सूचनाओं का डेटा बेस तैयार कर प्रत्येक परिवार को एक 10 अंकों का नंबर जारी कर पहचान दिलाई जाएगी। जानकारी के अनुसार इस कार्ड को पहचान और पते के दस्तावेज के रूप में मान्यता दी गई है। सभी सरकारी योजनाओं के नकद लाभ, प्रत्यक्ष हस्तांतरण के माध्यम से गैर नकद लाभ इसके आधार पर देय होगा। इसमें भी भामाशाह योजना की तरह परिवार की 18 वर्ष से अधिक आयु की महिला को मुखिया बनाया जाएगा। महिला नहीं होने पर पुरुष मुखिया बनाया जा सकेगा। परिवार के किसी भी सदस्य का आधार नामांकन होने पर उसी सदस्य की आधार संख्या को जन आधार पोर्टल पर परिवार द्वारा दर्ज करवाना आवश्यक होगा। यह कार्ड बनने के बाद पेंशन के लिए जीवित प्रमाण पत्र जमा नहीं कराना होगा।

राशन कार्ड व्यवस्था हाेगी खत्म : राजस्थान में अब राशन कार्ड की व्यवस्था खत्म कर दी जाएगी। आयुष्मान कार्ड को इसी में सम्मिलित किया गया है। जन-आधार पंजीयन में ही जन्म-मृत्यु पंजीयन, विवाह पंजीयन और आधार पंजीयन होगा। राज्य के गैर नकद लाभ की जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ देने के लिए इस कार्ड का उपयोग होगा। यह घर के पास ई-मित्र केंद्रों, ई-मित्र प्लस, सेल्फ सर्विस कियोस्क, ई-कॉमर्स व बीमा इत्यादि सेवाओं में सहयोगी होगा। नकद लाभ वितरण के बैकिंग सेवाओं बैंक, बीसी, एटीएम, माइक्रो एटीएम, डिजीटल पेमेंट में इस कार्ड का उपयोग किया जाएगा। इन कार्ड का वितरण निशुल्क किया जाएगा।

X
Barmer News - rajasthan news ten digit jan aadhaar start ration and ayushman card will be closed
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना