Hindi News »Rajasthan »Baseri» डीईओ को सौंपा ज्ञापन, शिक्षक समस्याओं के निस्तारण की मांग

डीईओ को सौंपा ज्ञापन, शिक्षक समस्याओं के निस्तारण की मांग

राजस्थान शिक्षक एवं पंचायती राज कर्मचारी संघ के प्रतिनिधि मंडल ने जिलाध्यक्ष राजेश शर्मा की अगुवाई में जिला...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 07, 2018, 03:35 AM IST

राजस्थान शिक्षक एवं पंचायती राज कर्मचारी संघ के प्रतिनिधि मंडल ने जिलाध्यक्ष राजेश शर्मा की अगुवाई में जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक शिक्षा महेश रिजवानी से मुलाकात कर शिक्षकों की लंबित समस्याओं का निस्तारण कराये जाने की मांग की। संघ के जिलामंत्री दिनेश गुधेनिया ने बताया की इससे पूर्व संघ के पदाधिकारियों ने नवनियुक्त जिला शिक्षा अधिकारी का माल्यार्पण कर स्वागत किया व शिक्षक समस्याओं एवं जिले की शैक्षिक स्थिति पर चर्चा की। संघ की ओर से डीईओ को ज्ञापन में लिखा है कि प्रारंभिक शिक्षा के प्राइमरी व अपर प्राइमरी स्कूलों में कार्यरत अनेक शिक्षकों का सेवा अभिलेख अभी तक कई ब्लॉक शिक्षा अधिकारियों ने पूरा ही नहीं किया है और संबंधित पीईईओ को सेवा पुस्तिकाएं नहीं भेजे जाने से शिक्षकों का सातवें वेतन आयोग का वेतन निर्धारण नहीं हो पा रहा है। यही नहीं कई बीईईओ ने जिन महीनों का वेतन ही नहीं दिया। बिना भुगतान के एलपीसी जारी कर दी। वहीं सेवा अभिलेख भी अधूरे भेजे गए। इससे जहां शिक्षकों का वेतन अटक गया। वहीं बेवजह परेशानी उठानी पड़ रही है तथा कार्यालयों के अनावश्यक चक्कर लगाने पड़ रहे हैं। साथ ही शिक्षा निदेशालय के स्पष्ट आदेशों के बावजूद जिले के अनेक पीईईओ शिक्षकों के पिछले साल के लंबित महीनों के वेतन व जिला परिषद अध्यापक भर्ती 2012 व 15 में नियुक्त शिक्षकों का वेतन निर्धारण व डीए एरियर्स का भुगतान भी नहीं कर रहे हैं। संघ के पदाधिकारियों ने डीईओ से जिला परिषद अध्यापक सीधी भर्ती 2012 में संशोधित परीक्षा परिणाम से बाहर हुए शिक्षकों तथा 2015 में नियुक्त बसेड़ी ब्लाक के शिक्षकों के स्थायीकरण आदेश जारी कराए जाने की भी मांग की है। संघ के प्रतिनिधिमंडल में संजू परमार, सुरेश चंद्र सेन, ओमवीर सिंह, रोशन लाल मीणा आदि पदाधिकारी शामिल थे।

शिक्षकों के बकाया वेतन एरियर्स का भुगतान अब पीईईओ करेंगे

जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक शिक्षा महेश रिजवानी ने जिले के सभी ब्लॉक शिक्षा अधिकारियों एवं पदेन पंचायत प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी (पीईईओ) को लिखित आदेश जारी कर प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय बीकानेर के 2 मार्च के आदेश की पालना में करने के आदेश जारी किए। प्रारंभिक शिक्षा के शिक्षकों के जनवरी 18 से पूर्व के महीनों के लंबित वेतन व एरियर का भुगतान पीईईओ को ही करना है। यदि किसी पीईईओ के पास बजट की कमी है तो निदेशालय को डिमांड भेज कर शिक्षकों के लंबित वेतन एरियर का भुगतान की कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार डीईओ ने जिले के पांचों ब्लॉक शिक्षा अधिकारियों को सात दिवस में शिक्षकों की शेष रहीं सेवा पुस्तिकाओं को पूरी कर संबंधित पीईईओ को हस्तांतरित करने एवं आपसी समन्वय से शिक्षकों को समय पर वेतन भुगतान करने के साथ ही 112 शिक्षकों के हाथों हाथ स्थायीकरण आदेश जारी किए गए।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Baseri

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×