बस्सी

  • Hindi News
  • Rajasthan News
  • Bassi News
  • बस्सी क्षेत्र में स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए जागरूकता अभियान
--Advertisement--

बस्सी क्षेत्र में स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए जागरूकता अभियान

बस्सी| स्वच्छ भारत अभियान के तहत चल रहे स्वच्छता सर्वेक्षण ग्रामीण के प्रति लोगों की जागरूकता बढ़ाने के लिए...

Dainik Bhaskar

Aug 09, 2018, 02:25 AM IST
बस्सी| स्वच्छ भारत अभियान के तहत चल रहे स्वच्छता सर्वेक्षण ग्रामीण के प्रति लोगों की जागरूकता बढ़ाने के लिए बुधवार को क्षेत्रभर में ग्राम पंचायत स्तर पर विभिन्न आयोजन हुए। ग्रामीणों ने श्रमदान कर अपने आसपास के इलाके को साफ किया। वहीं कार्मिकों के ग्रामीणों को स्वच्छता एप् डाउनलोड करने एवं एप के माध्यम से सर्वे कार्य करने का प्रशिक्षण भी दिया।

कानोता| रामसर पालावाला स्थित सरकारी स्कूल में स्थानीय सरपंच कोमल मिरोठा की अध्यक्षता में सरपंच और विद्यालय की बालिकाओं ने विद्यालय परिसर और आसपास की जगह को साफ करवाया गया। सरपंच मिरोठा ने बच्चों से स्कूल एवं आसपास हमेशा सफाई रखने की बात कही। एडवोकेट रामअवतार मिरोठा सहित आंगनबाड़ी कार्यकर्ता आदि उपस्थित रहे।

बांसखो| राजपुरा पातलवास स्थित अटल सेवा केंद्र पर सरपंच निशा गुप्ता के नेतृत्व में स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण कार्यक्रम के तहत गांव में स्वच्छता अभियान चलाया गया। इसमें पंचायत के सार्वजनिक स्थलों की सफाई का कार्य किया गया। सचिव कन्हैया लाल महावर, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं सहित ग्रामीणों ने स्वच्छता कार्य में श्रमदान किया। इधर कस्बे स्थित अटल सेवा केंद्र पर सरपंच मंगलाराम मीणा के नेतृत्व में स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण कार्यक्रम के तहत अटल सेवा केंद्र पर वार्ड पंच, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहित ग्रामीणों ने सफाई कर श्रमदान किया। सरपंच मंगलाराम मीणा ने कहा कि लोग अपने स्वयं के घरों के आसपास व गली, मोहल्लों में सफाई की आदत बनाए और स्वच्छता के लिए रोज श्रमदान कर गांव को स्वच्छ बनाए। ग्रामीणों के साथ मिलकर सार्वजनिक मंदिर, स्कूल तथा आंगनवाड़ी परिसर की सफाई की गई। सचिव रणजीत आलोरिया, मनरेगा सचिव रामजीलाल सैनी, वार्ड पंच हनुमान प्रजापति, अशोक महावर सहित आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मौजूद थे।

जटवाड़ा| ग्राम पंचायत टहटडा स्थित राउमावि के छात्र-छात्राओं ने सरपंच माया देवी शर्मा के नेतृत्व में स्वच्छता की मिसाल पेश की। ग्राम पंचायत की ओर से बुधवार सुबह राउमावि और मुख्य बाजार में श्रमदान कार्यक्रम आयोजित किया गया। कर्मचारियों और छात्र- छात्राओं ने प्लास्टिक की थैलियां, कचरा आदि हटाया। वहीं सड़क किनारे लगे बोर्ड भी पानी से साफ किए गए। प्रधानाचार्य सीमा देवी, मनरेगा सचिव गायत्री देवी, अशोक जाट, सचिन कुमार, अभिषेक समेत बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।

X
Click to listen..