Hindi News »Rajasthan »Bayana» हनुमान जयंती पर निकली शोभायात्राएं

हनुमान जयंती पर निकली शोभायात्राएं

कस्बा सहित उपखंड क्षेत्र में शनिवार को हनुमान जन्मोत्सव पर मंदिरों में विभिन्न धार्मिक कार्यक्रम हुए। कस्बे...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 01, 2018, 02:25 AM IST

हनुमान जयंती पर निकली शोभायात्राएं
कस्बा सहित उपखंड क्षेत्र में शनिवार को हनुमान जन्मोत्सव पर मंदिरों में विभिन्न धार्मिक कार्यक्रम हुए।

कस्बे के बामड़ा हनुमान मंदिर पर फूल बंगला व छप्पनभोग की झांकी सजाई गई। इसी प्रकार कस्बे के बमनपुरा मोहल्ला स्थित परशुराम शिव मंदिर पर भी हवन-यज्ञ के साथ हनुमान जी को आकर्षक चोला पहनाया गया। इन मौकों पर महंत रामनिवास मुदगल, महेन्द्र, देवेन्द्र शर्मा, कपिल शर्मा, सरजीत बागरैन, यादराम सिंह, भगवान स्वरुप, प्रदीप शर्मा, धर्मेंद्र सिंह, ग्यासीराम शर्मा, भूदेव कुक्की, विकास, रमेशचंद शर्मा आदि मौजूद रहे।

रूपवास | बड़े हनुमान मंदिर पर महंत नेमीचंद शर्मा के सानिध्य में 101 लोगों ने सुंदरकांड पाठ, फूल बंगला की झांकियों के दर्शन कर शाम को प्रसादी ग्रहण की। अनाज मंडी में हनुमान जी की शोभायात्रा निकाली।

नदबई | लड्डू हनुमान मन्दिर सहित कस्बे के सभी मन्दिरों पर भगवान हनुमान की झांकी सजाई गई। लड्डू हनुमान मन्दिर पर सुंदर काण्ड का पाठ भोग लगाकर महाआरती की गई। इस मौके पर बच्चूसिंह, रामेश्वर दयाल आदि मौजूद थे।

जय हनुमान ज्ञान गुण सागर...

धर्म-समाज

ढंढ़ार वाले हनुमानजी मंदिर पर उमड़े श्रद्धालु

रुदावल | ढंढ़ार वाले हनुमानजी मंदिर पर दो दिवसीय 26 वां हनुमान जयंती महोत्सव का शुभारंभ शनिवार को गणेशादि पूजन के साथ हुआ। बजरंग सेवा ट्रस्ट की ओर से श्रद्धालुओं को प्रसाद वितरण किया गया। इधर, डीग में हनुमान जयंती के पावन अवसर पर कस्बे में विश्व प्रसिद्ध जलमहलों में स्थित हनुमान मंदिर पर व बुर्जा वाले एवं अगरदत्त बगीची हनुमान मंदिरों पर सुबह चोला व शाम फूलबंगला झांकी सजाई। जलमहल हनुमान मंदिर पर महंत ओमप्रकाश पाठक के सानिध्य में विशेष पूजा हुई।

बयाना में सजी छप्पन भोग की झांकी।

जयंती पर जगह-जगह संजी झांकी, प्रसादी बांटी

कामां | कस्बे के लाल दरवाजा स्थित लालेश्वर हनुमान मंदिर पर मनाए जा रहे तीन दिवसीय हनुमान जयंती पर हनुमानजी की फूल बंगला झांकी सजाई गई तथा दोपहर को भंडारे किया गया। वहीं शाम को कस्बे के लाल दरवाजा पर सांस्कृतिक संध्या हुई।

भुसावर | वनखंडी हनुमान मन्दिर से निकली शोभायात्रा में सजी झांकियों ने समाज में व्याप्त कुरीतियों को दूर करने की अपील की।

सीकरी | हनुमान जन्मोत्सव पर हाई स्कूल हनुमान मंदिर परिसर में भंडारा किया गया।इसमें सुबह हनुमानजी का चोला चढ़ाया गया।

कुम्हेर | दक्षिण मुखी हनुमान मंदिर पर हनुमान जयंती के अवसर पर हनुमान के भक्तों द्वारा गायों के लिए पानी की व्यवस्था की गई। इस मौके पर शिवचरण, महेंद्र सिंह, एबीएम मोहन गुप्ता आदि मौजूद थे।

जुरहरा | इन्द्रकुटी मंदिर पर शुक्रवार को शुरू हुए अखण्ड रामायण पाठ का शनिवार सुबह हवन के साथ समापन किया गया।

वैर | श्रीसिद्ध हनुमान धाम मंदिर में पंचमुखी अष्टधातु हनुमानजी की प्रतिमा की पूजा अर्चना की गई। सुंदरकांड हनुमान चालीसा के विशेष पाठ किए।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Bayana

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×