शहरी क्षेत्र में 15 ट्रांसफार्मर किए स्थापित / शहरी क्षेत्र में 15 ट्रांसफार्मर किए स्थापित

Beawar News - दीपावली पर्व के नजदीक आते ही विद्युत वितरण निगम की ओर से गत कई दिनों से शहर भर में लाइनों के रखरखाव का कार्य शुरू...

Bhaskar News Network

Oct 18, 2018, 08:56 AM IST
Beawer - शहरी क्षेत्र में 15 ट्रांसफार्मर किए स्थापित
दीपावली पर्व के नजदीक आते ही विद्युत वितरण निगम की ओर से गत कई दिनों से शहर भर में लाइनों के रखरखाव का कार्य शुरू किया जा रहा है। इसी के तहत शहर में कई स्थानों पर विद्युत लाइनों व ट्रांसफार्मर के रखरखाव का कार्य किया गया। विद्युत निगम का दावा है कि वर्तमान में विद्युत तंत्र काफी मजबूत किया गया है। जिसके बाद दीपावली के त्यौंहार पर शहर में बिजली सप्लाई बाधित नहीं होगी। दीपावली पर एक ही दिन में लाखों यूनिट बिजली को खपत होती है।

हालांकि गत कई दिनों से चल रहे रखरखाव के बाद भी दीपावली के अवसर पर लाइटें आंख-मिचौली कर रही हैं। जिसके चलते शहरवासियों में विद्य‌ुत वितरण निगम को लेकर काफी नाराजगी है। निगम के तकनीकी अधिकारियों के मुताबिक शहर में फीडर में रखरखाव का कार्य पूर्ण कर लिए गए हैं। जिस कॉलोनी में विद्युत खपत अधिक हो रही है। वहां ट्रांसफार्मर लगवाकर उन ट्रांसफार्मर से विद्युत लोड को कम किया जा रहा है। जिससे त्योहार के समय लोगों को अंधेरे में ना बैठना पड़े। इसके साथ ही शहर में विद्युत लाइनों के आसपास और ऊपर पेड़ पौधे बाधा बने रहे हैं उनकी कटाई व छंगाई करवाई जा रही है। इन पेड़ों की वजह से सर्दी के मौसम में विद्युत आपूर्ति बाधित होने की आशंका बनी रहती है।

जहां पर विद्युत लाइन दुरूस्त नहीं हैं और जगह जगह ज्वाइंट हैं उनको भी दुरूस्त किया जाएगा। इससे विद्युत तंत्र मजबूत होगा व उपभोक्ताओं को निर्बाध विद्युत आपूर्ति मिल पाएगी। ब्यावर विद्य‌ुत वितरण निगम के अधिशाषी अभियंता दिनेश सिंह ने बताया कि निगम की ओर से दीपावली की रखरखाव के कार्य के दौरान शहरी क्षेत्र में लगभग 15 नए ट्रांसफार्मर स्थापित किए हैं। वहीं, ब्यावर डीवीजन के अंतर्गत आने वाले जवाजा व मसूदा क्षेत्र में भी नए ट्रांसफार्मर स्थापित किए गए हैं। निगम के अधिकारियों के मुताबिक नए ट्रांसफार्मर स्थापित करने के बाद अब उपभोक्ताओं को ट्रिपिंग व वोल्टेज की समस्या से निजात मिल सकेगी।

126 फीडर में चलेगा प्रोग्राम

ब्यावर सब डिवीजन के 126 फीडरों पर लॉस रिडेक्शन प्रोग्राम शुरु किया गया। इस दौरान ग्रामीण इलाकों में जाकर ग्रामीण उपभोक्ताओं को विद्युत चोरी रोकने व छीजत कम करने की शपथ दिलाई गई। इसके साथ ही ग्रामीण इलाकों में जले हुए खराब व चकरी वाले मीटर को हटाए नए डिजीटल मीटर लगवाए जाने की कवायद शुरु की गई। निगम के अधिकारियों ने बताया कि ग्रामीण इलाकों में यह अभियान आने वाले कई दिनों तक जारी रहेगा।

जवाजा व मसूदा ग्रामीण क्षेत्र में भी ट्रांसफार्मर किए स्थापित

ब्यावर. लाइनों का रखरखाव करते कर्मचारी और ग्रामीण इलाकों में विद्युत चोरी रोकने व छीजत कम करने की शपथ दिलाते निगम अधिकारी।

Beawer - शहरी क्षेत्र में 15 ट्रांसफार्मर किए स्थापित
X
Beawer - शहरी क्षेत्र में 15 ट्रांसफार्मर किए स्थापित
Beawer - शहरी क्षेत्र में 15 ट्रांसफार्मर किए स्थापित
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना