--Advertisement--

बोर्ड परीक्षाएं होने से होली के उल्लास पर असर

इस माह में एक साथ चार बोर्ड परीक्षाएं शुरू होने जा रही है। इनमें पांचवी, आठवीं, दसवी व बाहरवीं बोर्ड परीक्षा शामिल...

Danik Bhaskar | Mar 01, 2018, 02:15 AM IST
इस माह में एक साथ चार बोर्ड परीक्षाएं शुरू होने जा रही है। इनमें पांचवी, आठवीं, दसवी व बाहरवीं बोर्ड परीक्षा शामिल है। इसके साथ ही एमडीएस विश्वविद्यालय की की परीक्षाएं भी संचालित हो रही हैं। बोर्ड परीक्षाओं में जिले के 1 लाख 30 हजार 917 विद्यार्थी शामिल होंगे। इसमें खास बात यह है कि इस बार मार्च माह की शुरुआत के साथ ही रंगोत्सव का आगाज होगा। इसके चलते विद्यार्थी होली भूल परीक्षा तैयारी में जुटे रहेंगे। जबकि गत वर्ष 12 मार्च को होली थी।

उल्लेखनीय है कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की दसवीं की 15 मार्च से तथा कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 8 मार्च से शुरू होगी। जबकि पांचवी की करीब 30 मार्च व आठवीं की 17 मार्च से परीक्षाएं आयोजित होगी। इसको लेकर विद्यार्थी भी होली के त्यौहार को भूल कर बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक लाने की कवायद में जुटे हुए है।

अधिकारियों ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर ने इस वर्ष जिले 4 परीक्षा केन्द्रों को अतिसंवेदनशील घोषित किया है। अधिकारियों न कहा कि कक्षा 12वीं, 10वीं व 8वीं बोर्ड की परीक्षा कुल 508 केन्द्रों पर आयोजित होगी। आठवीं बोर्ड की परीक्षा जहां दोपहर सत्र में शुरू होगी, वहीं कक्षा 12वीं व 10वीं की सुबह साढ़े 8 से पौने 12बजे तक होगी।

रंगों की सजी दुकानें...

होली का पर्व शुरू होने के साथ ही बाजारों में गुलाल के रंगों के साथ ही पिचकारियों से दुकानें सज गई है। शहर में गुरुवार से बादशाह की सवारी तक होली का पर्व मनाया जाएगा। वहीं गुरूवार से होली का पर्व की शुरूआत होने के साथ ही अब अधिकांश सरकारी कार्यालय व स्कूल सोमवार को खुलेंगे। जिसको देखते हुए शहर के रेलवे स्टेशन व बस स्टैंड में लोगों की खासी भीड़ देखने को मिली।

5वीं बोर्ड में मिलेगी ग्रेडिंग...

डाइट के अधिकारियों ने बताया कि पांचवी व आठवीं कक्षाओं में भी बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन होने जा रहा है। हालांकि डाइट की ओर से ली जाने वाली पांचवी की परीक्षा का नाम प्राथमिक शिक्षा अधिगम स्तर मूल्यांकन व आठवीं परीक्षा का नाम प्रारंभिक शिक्षा पूर्णता प्रमाण पत्र परीक्षा का नाम दिया गया है। इसके लिए 91 से 100 अंक तक ए प्लस, 76 से 90 अंक तक ए, 61 से 75 अंक तक बी, 44 से 60 अंक तक सी व 0 से 40 अंक तक डी ग्रेड दी जाएगी।

32 हजार से अधिक विद्यार्थी देंगे परीक्षा...

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड दसवीं व बारहवीं की परीक्षाओं को लेकर जिले में कुल 167 केन्द्र बनाए गए है। जहां दसवीं कक्षा में 17 हजार 513 व कक्षा 12वीं में 15 हजार 366 परीक्षार्थी शामिल होंगे। दोनों परीक्षाओं में कुल 32 हजार 879 विद्यार्थी शामिल होने जा रहे है। इसी प्रकार आठवीं कक्षा में 45 हजार 383 व 5वीं कक्षा में 50 हजार 655 परीक्षार्थी शामिल होंगे। कक्षा आठवीं की परीक्षा 341 परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित होगी।