• Hindi News
  • Rajasthan
  • Beawar
  • 152 साल से सौहार्द और एकजुटता का संदेश दे रही है श्री मालियान गैर
--Advertisement--

152 साल से सौहार्द और एकजुटता का संदेश दे रही है श्री मालियान गैर

Beawar News - होली के अवसर पर श्री क्षत्रिय फूल मालियान पंचायत समाज सेवा संस्था शाहपुरा मोहल्ला की ओर से आयोजित सामूहिक गैर...

Dainik Bhaskar

Mar 04, 2018, 02:25 AM IST
152 साल से सौहार्द और एकजुटता का संदेश दे रही है श्री मालियान गैर
होली के अवसर पर श्री क्षत्रिय फूल मालियान पंचायत समाज सेवा संस्था शाहपुरा मोहल्ला की ओर से आयोजित सामूहिक गैर पिछले 152 साल से एकता और सद्भावना का संदेश दे रही है। जिसमें माली समाज के साथ अन्य समाज के लोग भी उत्साह और उमंग के साथ भाग लेते हैं। इस बार भी यह ऐतिहासिक गैर शहरवासियों के लिए आकर्षण का केंद्र रही।

समाज संस्था अध्यक्ष पूरणमल गहलोत ने बताया कि खेतों से फसल कटकर जब खलिहान या घरों तक पहुंचती है तो काश्तकार की यह खुशी छिपी नहीं रहती। इधर वसंत की विदाई के साथ गर्मी की दस्तक पर आमजन का उत्साह और उमंग धुलंडी पर पहले रंगों के साथ तो शाम को फाल्गुनी गीतों पर घूमर गैर नृत्य में दिखाई देता है। गैर नृत्य में भाग लेने वाले विभिन्न श्वांग रचते हैं। इसके लिए मालियान चौपड़ के समीप ही एक ऊंचा मचान बनाया जाता है। जिस पर गेरियों के कदम थिरकाने में महत्ती भूमिका निभाने वाले नगाड़े और अन्य वाद्य यंत्र बजाए जाते हैं। गैर में युवाओं ने बीरबल, गुर्जरी सहित अन्य श्वांग रचकर आकर्षक नृत्य किया।

सचिव देवप्रकाश गहलोत ने बताया कि गोल घेरे में इसकी संरचना होने के कारण ही इसे गैर कहा जाता है। जब चंग और फाल्गुनी गीतों के साथ नगाड़े की थाप सुनाई देती है तो गैरिए एक-दूसरे से डंडिया खेलते गोल घेरे में आगे बढ़ते रहते हैं। नगाड़ा इस नृत्य का प्रमुख वाद्य है।

गैर में विभिन्न श्वांग रचकर नाचने वालों की हौसला अफजाई के लिए समाज के लोग फाल्गुनी गीत गाते हुए भी चलते हैं। जबकि मचान से बीच-बीच में नाचो-नाचो-नाचो... के साथ वातावरण में गूंजती नगाड़ों की थाप गेरियों को और अधिक उत्साह के साथ अपने कदम चिट्टियों (डंडिए) की थाप के साथ आगे बढ़ाती है।

अध्यक्ष पूरणमल गहलोत, उपाध्यक्ष हनुमान प्रसाद सिंगोदिया, सचिव देवप्रकाश गहलोत, हरिराम मारोटिया, भागचंद चौहान, पुखराज सांखला, कमल मारोटिया, वासुदेव सांखला, पूर्व सभापति मुकेश सोलंकी, मुकेश पंच, गौरीशंकर भाटी, नानकराम गहलोत, गुलाबचंद सैनी, एडवोकेट भरत कुमार सांखला, पृथ्वीराज गहलोत, बाबूलाल सांखला, घनश्याम सांखला सहित अन्य लोग बड़ी संख्या में मौजूद थे। जबकि जनप्रतिनिधियों की ओर से विधायक शंकरसिंह रावत, सभापति बबीता चौहान, भाजपा मंडल अध्यक्ष दिनेश कटारिया और जयकिशन बल्दुआ, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष डॉ. एससी जैन सहित नगर परिषद के कई पार्षद, विभिन्न समाज अध्यक्ष, श्री सीमेंट से अरविंद खींचा सहित लोग मौजूद थे। जिनका समाज संस्था की ओर से सम्मान भी किया गया।

.ब्यावर. मालियान चौपड़ पर आयोजित गैर का नजारा।

ब्यावर. गैर नृत्य करते बालक।

X
152 साल से सौहार्द और एकजुटता का संदेश दे रही है श्री मालियान गैर
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..