• Hindi News
  • Rajasthan
  • Beawar
  • कायाकल्प के लिए एकेएच आज जयपुर में होगा सम्मानित
--Advertisement--

कायाकल्प के लिए एकेएच आज जयपुर में होगा सम्मानित

राजकीय अस्पताल में मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधा मुहैया करवाने के मकसद से केंद्र सरकार की कायाकल्प योजना में...

Dainik Bhaskar

Feb 02, 2018, 03:25 AM IST
कायाकल्प के लिए एकेएच आज जयपुर में होगा सम्मानित
राजकीय अस्पताल में मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधा मुहैया करवाने के मकसद से केंद्र सरकार की कायाकल्प योजना में लगातार तीसरे साल 70 प्रतिशत से अधिक अंक हासिल करने पर राजकीय अमृतकौर अस्पताल को जयपुर में सम्मानित किया जाएगा। जयपुर में इंदिरा गांधी पंचायत राज भवन में शुक्रवार को आयोजित होने वाले कार्यक्रम में एकेएच की ओर से कार्यवाहक पीएमओ डॉ. केके चौहान अौर मैट्रन चंदरवीर सिंह ये पुरस्कार प्राप्त करेंगे। जयपुर में आयोजित कायाकल्प पुरस्कार वितरण समारोह में स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सर्राफ एकेएच को ये पुरस्कार देंगे।

इस लिए मिलेगा पुरस्कार

कार्यवाहक पीएमओ डॉ. केके चौहान ने बताया कि एकेएच कायाकल्प योजना के तहत पहले दो बार लगातार तीसरे नंबर पर रहा था। इस बार भी एकेएच ने कम संसाधनों और अधिक आउटडोर होने के बावजूद 70 प्रतिशत से अधिक अंक हासिल किए। इस कारण निदेशालय द्वारा एकेएच काे सम्मानित किया जाने का निर्णय लिया गया है।

मिल सकता है नकद पुरस्कार

जानकारी के अनुसार 70 प्रतिशत से अधिक अंक हासिल करने के कारण एकेएच को 3 लाख का नकद पुरस्कार और प्रशस्ति पत्र मिल सकता है। नकद पुरस्कार में से 25 प्रतिशत कर्मचारियों को वितरित किया जाना है और शेष 75 प्रतिशत से अस्पताल क विकास करना है।

इस आधार पर किया चयन

अस्पतालों का चयन तीन चरणों में किया गया। निरीक्षण करने वाले अधिकारी तय मानकों में अस्पताल की सफाई, बायोमेडिकल वेस्ट का उचित निस्तारण, भवन का उचित रखरखाव, टॉयलेट की सफाई, अपशिष्ठ पदार्थों का समुचित निकास, लेबर ऑपरेशन थिएटर के साथ आईसीयू में संक्रमण रोकने के पुख्ता इंतजाम तथा मरीजों के साथ कर्मचारियों का व्यवहार आदि के आधार पर स्कोर अंक देकर अस्पताल का चयन किया गया।

X
कायाकल्प के लिए एकेएच आज जयपुर में होगा सम्मानित
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..