• Hindi News
  • Rajasthan
  • Beawar
  • 3,739 से अधिक वाहनों की आरसी निरस्त, सड़क पर दौड़े तो होंगे जब्त
--Advertisement--

3,739 से अधिक वाहनों की आरसी निरस्त, सड़क पर दौड़े तो होंगे जब्त

परिवहन विभाग ने 15 साल पुराने 3 हजार से अधिक वाहनों का रजिस्ट्रेशन रिन्यू नहीं होने पर आरसी निरस्त कर दी है। अब ऐसे...

Dainik Bhaskar

Feb 02, 2018, 03:25 AM IST
3,739 से अधिक वाहनों की आरसी निरस्त, सड़क पर दौड़े तो होंगे जब्त
परिवहन विभाग ने 15 साल पुराने 3 हजार से अधिक वाहनों का रजिस्ट्रेशन रिन्यू नहीं होने पर आरसी निरस्त कर दी है। अब ऐसे वाहन यदि सड़क पर दौड़ते हुए दिखाई दिए तो विभाग के अधिकारी तुरंत ही उसे जब्त करने की कार्रवाई करेंगे। इसके लिए परिवहन अधिकारी की ओर से विशेष अभियान भी शुरू किया जा रहा है। अधिकारियों ने बताया कि बिगड़ते पर्यावरण को लेकर सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर सरकार ने वर्ष 2015 में 15 साल पुराने वाहनों का संचालन रोकने निर्देश दिए थे। हालांकि बाद में सरकार ने इन पुराने वाहनों को चलाने के लिए रजिस्ट्रेशन रिन्यू करवाने का समय बढ़ाते हुए 24 जनवरी तक कर दिया गया था। अंतिम अवधि बढ़ाने के बाद उपखण्ड में कुछ वाहन मालिकों की ओर से अपने वाहनों का तो रजिस्ट्रेशन रिन्यू करवाया, लेकिन 3 हजार से अधिक वाहन रिन्यू नहीं हो पाए। ऐसे में परिवहन विभाग की ओर से इस प्रकार के वाहनों का रजिस्ट्रेशन निरस्त कर दिया गया है।

85 वाहन मालिकों ने करवाया रिन्यू : अधिकारियों के मुताबिक सरकार के आदेश पर 15 साल पुराने हो चुके वाहनों को रिन्यू करवाने के लिए तय समय दिया गया था। जहां कार्यालय में 15 वर्ष पुराने कुल वाहन 3 हजार 824 थे। लेकिन तय समय तक केवल 85 वाहन मालिकों ने ही अपने वाहनों का रजिस्ट्रेशन रिन्यू करवाया। जिसमें में 5 गुड्स व्हीकल, 8 कारें, 7 टेक्टर व 65 मोटरसाइकिल शामिल है। ऐसे में तय समय तक 15 साल पुराने 3 हजार 739 वाहनों के रजिस्ट्रेशन रिन्यू नहीं करवाने पर पंजीयन निरस्त कर दिया गया है। जिसमें 3 हजार 206 मोटरसाइकिल, 275 कारें, 23 टेक्टर, 65 गुड्स व्हीकल,13 लोडिंग वाहन, 9 टेक्सी व 148 प्राइवेट वाहन शामिल है। जिनका पंजीयन निरस्त कर दिया गया है।

यह है नियम

अधिकारियों ने बताया कि मोटर व्हीकल एक्ट 1988 की धारा 39 के तहत प्रत्येक वाहन का रजिस्ट्रेशन करवाना होता है। 15 साल गुजरने के बाद वाहन के रजिस्ट्रेशन का नवीनीकरण करवाना होता है। यदि वाहन मालिक ऐसा नहीं करता है तो वह मोटर व्हीकल एक्ट की अवहेलना माना जाता है।

इसलिए जरूरी है रजिस्ट्रेशन : 15 साल पुराने वाहनों का नवीनीकरण करने के लिए फिटनेस, प्रदूषण व बीमा का प्रमाण पत्र जरूरी होगा। अब उपखण्ड में बिना पंजीयन के 3 हजार से अधिक वाहन बंद होंगे तो प्रदूषण भी कम होगा।

वाहन मालिकों पर प्रतिमाह लग सकती है 500 रुपए की पैनल्टी : 15 साल पुराने वाहनों का रजिस्ट्रेशन रिन्यू नहीं करवाने वाले वाहन मालिकों को प्रतिमाह 500 रुपए की पैनल्टी भी विभाग की ओर से तय कर रखी है। जो वाहनों का रजिस्ट्रेशन रिन्यू करवाते समय वाहन मालिकों से प्रतिमाह के हिसाब से वसूली जाएगी।

वाहनों को किया जाएगा जब्त : डीटीओ त्रिलोकचंद मीणा ने बताया कि 15 साल पुराने जिन वाहनों का रजिस्ट्रेशन रिन्यू नहीं हुआ है। वह यदि सड़कों पर चलते हुए दिखाई देंगे तो उनको जब्त करने की कार्रवाई होगी। यदि वाहन मालिक को अपने वाहन का पंजीयन रिन्यू करवाना है तो उसे प्रादेशिक परिवहन अधिकारी अजमेर के पास जाकर अपील करनी होगी। प्रादेशिक परिवहन अधिकारी वाहन की स्थिति को देखकर ही वाहन के पंजीयन करवाने के आदेश जारी करेंगे।

X
3,739 से अधिक वाहनों की आरसी निरस्त, सड़क पर दौड़े तो होंगे जब्त
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..