• Hindi News
  • Rajasthan News
  • Beawar News
  • स्वच्छता सर्वेक्षण के सिटीजन फीडबैक में शीर्ष पांच में ब्यावर
--Advertisement--

स्वच्छता सर्वेक्षण के सिटीजन फीडबैक में शीर्ष पांच में ब्यावर

देशभर में 4 जनवरी से शुरू हुए स्वच्छ सर्वेक्षण-2018 के तहत केंद्र सरकार द्वारा कराए जा रहे सर्वेक्षण में सिटीजन...

Dainik Bhaskar

Feb 02, 2018, 03:25 AM IST
देशभर में 4 जनवरी से शुरू हुए स्वच्छ सर्वेक्षण-2018 के तहत केंद्र सरकार द्वारा कराए जा रहे सर्वेक्षण में सिटीजन फीडबैक में ब्यावर नगर परिषद राजस्थान की सूची में फिलहाल तीसरे स्थान पर है। सिटीजन फीडबैक पर भी नगरीय निकायों को नंबर आंवटित किए जाएंगे। जो उन्हें देशभर में जारी होने वाली सूची में स्थान दिलाएंगे।

नगर परिषद प्रशासन ने इसके लिए साल की शुरुआत से ही तैयारियां शुरू कर दी थी। यहां दिल्ली से कार्वी इंडिया की टीम 9 जनवरी को पहुंची थी। जिसने पहले परिषद प्रशासन की ओर से सौंपे गए दस्तावेज की जांच की और बाद में शहर के विभिन्न स्थानों का मौका-मुआयना के साथ सिटीजन फीडबैक लेना शुरू किया था। स्वच्छता सर्वेक्षण में इसी साल सिटीजन फीडबैक के लिए 35 प्रतिशत नंबर जोड़े गए हैं। हर नगरीय निकाय को सर्वेक्षण में 4000 अंकों में से नंबर दिए जाएंगे। इसमें सिटीजन फीडबैक के 1400 नंबर होते हैं। सिटीजन फीडबैक के तहत सर्वेक्षण में नौ सवाल पूछे गए। हालांकि स्वच्छता सर्वेक्षण डाटा हर रोज बदल रहा है, फिर भी शुरुआत से अब तक ब्यावर प्रदेश की सूची में पहले पांच की सूची में ही शामिल है।

सिटीजन फीडबैक है महत्वपूर्ण : स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 में हर शहर में सफाई का सर्वे करते वक्त सिटीजन फीडबैक को सबसे ज्यादा तवज्जो दी जा रही है। सर्वेक्षण को तीन हिस्सों में बांटा गया है, जिनके उपचरण भी हैं। इनमें सिटीजन फीडबैक और म्युनिसिपल डॉक्यूमेंटेशन के साथ डायरेक्ट ऑब्जर्वेशन शामिल हैं। डायरेक्ट ऑब्जर्वेशन के तहत टीम के सदस्यों ने शहर के अलग-अलग हिस्सों में जाकर आम जनता से स्वच्छता, कचरा निपटाने पर सामान्य सवाल-जवाब पूछे। ब्यावर में टीम की ओर से सर्वे कार्य 9 दिन में पूरा किया गया था।

स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 के तहत सिटीजन फीडबैक सूची में राजस्थान में डूंगरपुर और जयपुर के बाद ब्यावर है सूची में तीसरे स्थान पर, फीडबैक के मिलेंगे 1400 नंबर

दिल्ली से पहुंची टीम को दस्तावेज उपलब्ध कराते आयुक्त व एईएन। (फाइल फोटो)

अब तक 14 हजार से ज्यादा लोगों ने दिया फीडबैक

स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत ब्यावर में अब तक 14 हजार से ज्यादा लोगों ने नगर परिषद के काम काज को लेकर फीडबैक दिया है। गुरुवार को जारी सूची के मुताबिक डूंगरपुर पालिका-28794, जयपुर नगर निगम-28096 के साथ दूसरे नंबर पर है। जबकि ब्यावर में 14323 लोगों ने फीडबैक दिया। जिससे वह फिलहाल इस सूची में तीसरे नंबर पर टिका है। इसके बाद कोटा नगर निगम 14035 और सीकर 13983 के साथ पांचवे स्थान पर शामिल है।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..