• Home
  • Rajasthan News
  • Beawar News
  • Beawer - पूर्व सैनिकों के बच्चों को शिक्षा के लिए मिलेंगे बारह हजार
--Advertisement--

पूर्व सैनिकों के बच्चों को शिक्षा के लिए मिलेंगे बारह हजार

ब्यावर | केंद्रीय सैनिक कल्याण बोर्ड ने पूर्व सैनिकों के बच्चों को फर्स्ट क्लास से ग्रेजुएशन तक के लिए दी जान वाली...

Danik Bhaskar | Sep 13, 2018, 03:40 AM IST
ब्यावर | केंद्रीय सैनिक कल्याण बोर्ड ने पूर्व सैनिकों के बच्चों को फर्स्ट क्लास से ग्रेजुएशन तक के लिए दी जान वाली सहायता के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ कर दी है। कक्षा 1 से 9 और कक्षा 11 के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 30 सितंबर है। कक्षा 10 और 12 के लिए ऑन लाइन आवेदन कि अंतिम तिथि 30 अक्टूबर है तो वहीं ग्रेजुएशन के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 नवंबर है।

जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कमांडर बनवारी लाल ने बताया कि आवेदन किसी भी ई मित्र से ऑन लाइन किया जा सकता है। सिपाही से हवलदार रैंक तक के भूतपूर्व सैनिकों एवं वीरांगनाओं के दो बच्चों को केंद्रीय सैनिक कल्याण बोर्ड की ओर से एजुकेशन ग्रांट योजना के तहत एक हजार रुपए प्रतिमाह के हिसाब से साल में 12 हजार रुपए मिलेंगे।

केवल दो बच्चो को मिलेगी छात्रवृत्रि : जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कमांडर बनवारी लाल ने बताया कि योजना का लाभ हवलदार रैंक तक के भूतपूर्व सैनिक एवं वीरांगनाओं के दो बच्चे एक साथ ले सकते हैं। इसके लिए ई-मित्र केंद्रों के माध्यम से आवेदन करना होगा। ई-मित्र से आनॅलाइन रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद दस्तावेजों की मूल कॉपी को जिला सैनिक कल्याण कार्यालय में जमा कराना होगा। एजुकेशन ग्रांट योजना का लाभ लेने वाले बच्चों को अन्य किसी तरह की कोई छात्रवृत्ति नहीं मिलेगी।

बिटिया की शादी पर भी मिलेगी मदद : केंद्रीय सैनिक बोर्ड द्वारा हवलदार रैंक तक के पूर्व सैनिकों, वीरांगनाओं कि बिटिया की शादी में भी 50 हजार की सहायता दी जाती है। शादी में सहायता के लिए ई-मित्र से करना होगा आवेदन शादी की सहायता राशि के लिए शादी के 6 माह के अंदर किसी भी ई-मित्र पर आवेदन करना अनिवार्य है।