• Hindi News
  • Rajasthan
  • Beawar
  • हाथीदांत सहित पकड़े गए आरोपियों के तार वन्य जीव तस्करी से जुड़े होने के आसार
--Advertisement--

हाथीदांत सहित पकड़े गए आरोपियों के तार वन्य जीव तस्करी से जुड़े होने के आसार

Dainik Bhaskar

Jun 03, 2018, 02:00 AM IST

Beawar News - ब्यावर| एटीएस द्वारा शुक्रवार को अजमेर में हाथी दांत की मूर्ति सहित पकड़े गए पांच लोगों में से दो के तार ब्यावर से...

हाथीदांत सहित पकड़े गए आरोपियों के तार वन्य जीव तस्करी से जुड़े होने के आसार
ब्यावर| एटीएस द्वारा शुक्रवार को अजमेर में हाथी दांत की मूर्ति सहित पकड़े गए पांच लोगों में से दो के तार ब्यावर से जुड़े हैं। इनके तार वन्य जीव तस्करी से जुड़े होने की चर्चाएं है। जानकारी के अनुसार पिछले साल 17 दिसंबर को ब्यावर वन क्षेत्र के सरवीना क्षेत्र में एक पैंथर का शव मिला था। पैंथर के चारों पैर और सिर गायब था। वन विभाग ने खुद माना था कि पैंथर के शरीर के अंगों की तस्करी हुई थी। इस संबंध में वन विभाग ने दो जनों को अरेस्ट भी किया लेकिन उन पर जुर्म प्रमाणित करने में वन विभाग अभी तक सफल नहीं हो सका। मामले के इतने समय बाद भी खुलासा नहीं होने के कारण वन विभाग की कार्य शैली पर भी सवाल उठने लगे हैं। वहीं शुक्रवार को एक बार फिर हाथी दांत की मूर्ति समेत पकड़े गए लोगों का ब्यावर से संपर्क होने और आरोपियों में से एक के घर कछुए के मिलने से ब्यावर वन रेंज में जीवों की हत्या और तस्करी की संभावनाएं है।

ब्यावर वन रेंज में हैं कई जंगली जानवर: ब्यावर वन रेंज में कई प्रकार के जंगली जानवर हैं। वन्य जीव गणना के दौरान भी इन जीवों की गतिविधियां यहां देखी गई है। ब्यावर और उससे सटे रावली वन क्षेत्र में राष्ट्रीय पक्षी मोर समेत पैंथर, रीछ, सियार, लोमड़ी, जरख, पाटागोह समेत कई अन्य संरक्षित जीव पाए जाते हैं।

X
हाथीदांत सहित पकड़े गए आरोपियों के तार वन्य जीव तस्करी से जुड़े होने के आसार
Astrology

Recommended

Click to listen..