--Advertisement--

तेज गर्मी से बढ़े मौसमी बीमारियों के मरीज

तेज गर्मी पड़ने के साथ ही अमृतकौर अस्पताल में उल्टी दस्त और गर्मी जनित बीमारियों के मरीजों की संख्या में इजाफा हो...

Dainik Bhaskar

May 19, 2018, 02:10 AM IST
तेज गर्मी से बढ़े मौसमी बीमारियों के मरीज
तेज गर्मी पड़ने के साथ ही अमृतकौर अस्पताल में उल्टी दस्त और गर्मी जनित बीमारियों के मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। पिछले 10 दिनों से अस्पताल में डायरिया के मरीजों की संख्या में दुगना इजाफा हुआ है।

राजकीय अमृतकौर अस्पताल अ श्रेणी अस्पताल में रोजाना बढ़ी संख्या में डायरिया के मरीज पहुंच रहे हैं। बीते दिनों में अस्पताल में भर्ती काफी संख्या में आए मरीजों को भर्ती करना पड़ा। मौसम के बदलते मिजाज का असर लोगों की सेहत पर पड़ रहा है। गर्म मौसम और खाने पीने में बरती गई लापरवाही लोगों की सेहत पर भारी पड़ रही है। अस्पताल में इन दिनों आने वाले मरीजों में ज्यादा संख्या ग्रामीण क्षेत्र के लोगों की है। ग्रामीण इलाकों में पीने के स्वच्छ पानी नहीं मिलने के कारण ग्रामीण ज्यादा बीमार पड़ रह हैं।

लगातार बदल रहा है मौसम, रखें अपना ख्याल

पिछले कुछ दिनों से मौसम लगातार बदल रहा है। दिन में तापमान कभी 38 डिग्री तक जा पहुंचा तो रात होते होते तापमान 26 तक जा पहुंचता है। गर्मी के साथ सुबह सुबह हल्की ठंडी हवा के कारण लोगों की सेहत पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा है। लगातार धूप और गर्मी के कारण शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इस कारण उल्टी दस्त की संभावना बढ़ जाती है। शरीर में पानी की मात्रा बनाए रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए।

एक्सपर्ट सजेशन...


X
तेज गर्मी से बढ़े मौसमी बीमारियों के मरीज
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..