--Advertisement--

स्कूलों में नामांकन बढ़ाने पर दिया जोर

Dainik Bhaskar

Jun 05, 2018, 02:20 AM IST

Beawar News - शिक्षा विभाग की ओर से सरकारी स्कूलों की कक्षा 1 से 5वीं तक के विद्यार्थियों को पढ़ाने वाले शिक्षकों के लिए चल रहे...

स्कूलों में नामांकन बढ़ाने पर दिया जोर
शिक्षा विभाग की ओर से सरकारी स्कूलों की कक्षा 1 से 5वीं तक के विद्यार्थियों को पढ़ाने वाले शिक्षकों के लिए चल रहे अावासीय शिक्षक प्रशिक्षण शिविर का तीसरा चरण सोमवार से शुरू हुआ। शिविर का अनुसंधान अधिकारी एसईआरटी उदयपुर व ट्रेनिंग प्रभारी सरस्वती माहेश्वरी ने निरीक्षण किया।

उन्होंने गणेशपुरा रोड पानी की टंकी के निकट महर्षि दयानंद माध्यमिक स्कूल में चल रहे हिन्दी व पर्यावरण तथा बिजयनगर रोड स्थित गुरुदीप एकेडमी उच्च माध्यमिक स्कूल में गणित व अंग्रेजी विषय के प्रशिक्षण शिविर में शामिल संभागियों को दी जा रही सुविधाओं का निरीक्षण करने के साथ संतोष जाहिर किया। इसके बाद मेहता ने रमसा की ओर से विद्यालय स्तर पर आयोजित गतिविधियों की विस्तृत चर्चा करते हुए संभागियों से कहा कि आप सब जो भी प्रशिक्षण शिविर में सीख रहे हैं, उनका स्कूल जा कर विद्यार्थियों पर इम्प्लीमेंट करें ताकि सरकारी स्कूलों में कक्षा 1 से 5वीं तक पढ़ने वाले बच्चों के शिक्षा स्तर में सुधार होने के साथ ही स्कूलों में नामांकन वृद्धि हो सके।

उन्होंने पाठ्यक्रम व सुविधाओं की जानकारी लेते हुए गतिविधि आधारित शिक्षण पर जोर देते हुए आगामी सत्र में बच्चों को पूर्ण रूप से प्रशिक्षण में प्राप्त विद्या के आधार पर शिक्षण करवाने पर जोर दिया। इसके बाद उपनिदेशक ने शिविर में प्रशिक्षण देने वाले के.आर.पी की बैठक लेकर शिविर व पाठ्यक्रम संबंधी जानकारी प्राप्त की।

इसके अतिरिक्त एसआईक्यूई के तहत शिक्षकों को आ रही परेशानी के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर उसका निराकरण करने का आश्वासन दिया। इस अवसर पर ब्लॉक शिक्षा अधिकारी मिठ्‌ठा सिंह, आरपी जवाजा पूरण चंद, मदन सिंह, दर्शना माथुर आदि उपस्थित थे।

ब्यावर. शिक्षक प्रशिक्षण शिविर में दिशा-निर्देश देती माहेश्वरी।

X
स्कूलों में नामांकन बढ़ाने पर दिया जोर
Astrology

Recommended

Click to listen..