• Hindi News
  • Rajasthan News
  • Beawar News
  • ‘स्वामी विवेकानंद‘ की प्रतिमा लगाने के लिए एक साल बाद भी कॉलेज प्रशासन को नहीं मिला भामाशाह
--Advertisement--

‘स्वामी विवेकानंद‘ की प्रतिमा लगाने के लिए एक साल बाद भी कॉलेज प्रशासन को नहीं मिला भामाशाह

आयुक्तालय के आदेशों के तहत प्रदेश के समस्त सरकारी महाविद्यालयों में युवाओं को प्रेरित करने के लिए स्वामी...

Dainik Bhaskar

Jun 08, 2018, 02:20 AM IST
‘स्वामी विवेकानंद‘ की प्रतिमा लगाने के लिए एक साल बाद भी कॉलेज प्रशासन को नहीं मिला भामाशाह
आयुक्तालय के आदेशों के तहत प्रदेश के समस्त सरकारी महाविद्यालयों में युवाओं को प्रेरित करने के लिए स्वामी विवेकानंद की मूर्ति स्थापित करनी थी। परंतु एक शैक्षणिक सत्र बीत जाने के बावजूद भी आज तक महाविद्यालय प्रशासन की ओर से आज तक कॉलेज परिसर में स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा स्थापित नहीं कर पाया है। अब प्रशासन ने विधायक शंकर सिंह रावत से कॉलेज परिसर में प्रतिमा स्थापित करवाने की मांग की। इसके बाद विधायक ने जल्द ही महाविद्यालय परिसर में प्रतिमा स्थापित कराने का आश्वासन दिया है।

महाविद्यालय प्रशासन को उम्मीद है नया शैक्षणिक सत्र शुरू होने से पूर्व परिसर में स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा स्थापित कर दी जाएगी। आयुक्तालय की ओर से प्रदेश के सरकारी महाविद्यालयों में अध्ययनरत विद्य‌ार्थियों के व्यक्तित्व को बेहतर बनाने के लिए राज्य के प्रत्येक राजकीय महाविद्यालय में किसी महापुरुष व प्रेरणादायी व्यक्तित्व की प्रतिमा का होना जरुरी है जिससे उनमें अध्ययनरत विद्य‌ार्थियों को सही मार्ग पर चलने, व्यक्तित्व को संवारने व सत्यनिष्ठा का आचरण करने की प्रेरणा मिले। राज्य सरकार की ओर से मिले निर्देशों के बाद गत वर्ष आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा ने प्रदेश के समस्त महाविद्य‌ालयों में ‘स्वामी विवेकानंद जी‘ की प्रतिमा स्थापित करने के निर्देश दिए थे।

कॉलेजों में जनसहयोग से स्थापित होनी थी मूर्ति

आयुक्तालय की ओर से जारी आदेशों में महाविद्य‌ालयों को अपने परिसर में को यह प्रतिमा जनसहयोग से स्थापित करनी थी। इसके लिए महाविद्यालय प्रशासन अपने स्तर पर स्थानीय सामाजिक संगठनों व जनप्रतिनिधियों से बात करके प्रतिमा स्थापित करने की व्यवस्था पूर्ण करनी थी।

जिला कलक्टर को देनी होगी जानकारी

निर्देशों में कहा गया है कि महाविद्यालय प्रशासन को नियमानुसार जिला कलक्टर से कानून व्यवस्था के संबंध में टिप्पणी प्राप्त करते हुए अन्य सभी आवश्यक कार्यवाही पूर्ण कर महाविद्यालय में प्रतिमा स्थापना के संबंध में प्रस्ताव बना कर आयुक्तालय को भिजवाना था।


X
‘स्वामी विवेकानंद‘ की प्रतिमा लगाने के लिए एक साल बाद भी कॉलेज प्रशासन को नहीं मिला भामाशाह
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..