ब्यावर

  • Hindi News
  • Rajasthan News
  • Beawar News
  • एसडी कॉलेज : इसी सत्र से शुरू होंगे एमए म्यूजिक और इंग्लिश लिटरेचर
--Advertisement--

एसडी कॉलेज : इसी सत्र से शुरू होंगे एमए म्यूजिक और इंग्लिश लिटरेचर

सनातन धर्म राजकीय महाविद्यालय में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को अब कॉलेज में ही संगीत (कंठ) एवं अंग्रेजी साहित्य...

Dainik Bhaskar

May 17, 2018, 02:25 AM IST
एसडी कॉलेज : इसी सत्र से शुरू होंगे एमए म्यूजिक और इंग्लिश लिटरेचर
सनातन धर्म राजकीय महाविद्यालय में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को अब कॉलेज में ही संगीत (कंठ) एवं अंग्रेजी साहित्य विषय में पोस्ट ग्रेजुएट(पीजी) करने का लाभ प्राप्त हो सकेगा। इसके लिए आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा ने आगामी शैक्षणिक सत्र 2018-19 के लिए स्नातकोत्तर में प्रवेश की स्वीकृति दे दी है। अब महाविद्यालय की ओर से केवल एमडीएस यूनिवर्सिटी की ओर से उक्त दोनों विषयों में सम्बद्धता लेना शेष है। जानकारी के अनुसार महाविद्यालय विकास समिति की ओर से स्ववित्तपोषी यानी एसएफएस योजना के तहत अंग्रेजी साहित्य एवं संगीत(कंठ) विषय में स्नातकोत्तर (पीजी) विषय खोलने की अनुशंषा की गई थी। इसके बाद आयुक्तालय की ओर से गत दिनों उक्त योजना के तहत शैक्षणिक सत्र 18-19 से स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम संचालन की स्वीकृति दी गई है। अब महाविद्यालय प्रशासन की ओर से अब एमडीएस विश्वविद्यालय से उक्त दोनों विषयों में सम् बद्धता प्राप्त की जाएगी। गत दिनों राज्य सरकार की ओर से स्ववित्तपोषी योजना लागू की गई थी। जिसके तहत स्वयं महाविद्यालय प्रशासन अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों से शुल्क लेकर उन्हें पाठ्यक्रम की सुविधा उपलब्ध करवा सकता है।

रिटायर्ड व्याख्याता देंगे सेवा...

कॉलेज प्रशासन के अधिकारियों ने बताया कि कॉलेज में संगीत व अंग्रेजी साहित्य विषय को पढ़ाने के लिए रिटायर्ड व्याख्याताओं की सेवा ली जाएगी। जिन्हें विकास समिति की ओर से चेक के माध्यम से भुगतान किया जाएगा। इसके लिए विद्यार्थियों से शुल्क लेकर पाठ्यक्रम संचालित किया जाएगा। इसके अतिरिक्त यदि आवश्यकता हुई तो कॉलेज में कार्यरत व्याख्याताओं को इन विषयों को पढ़ाने की जिम्मेदारी दी जाएगी। ज्ञात हो कि लम्बे समय से दोनों विषयों में पीजी पाठ्यक्रम शुरू करने की मांग की जा रही थी। जहां अब दोनों ही विषयों में एसएफएस योजना के तहत स्वीकृति जारी की गई है। जिसके तहत विद्यार्थियों से प्राप्त शुल्क के आधार पर टीचिंग व अन्य व्यवस्थाएं की जाएगी।

विद्यार्थियों को मिलेगा लाभ...

राजकीय महाविद्यालय होने के कारण शहर के अतिरिक्त ग्रामीण क्षेत्रों से भी एसडी कॉलेज में विद्यार्थी प्रवेश लेते हैं। इसमें संगीत व अंग्रेजी साहित्य विषय के विद्यार्थियों को ग्रेज्युएशन करने के बाद इन्हीं विषय में पीजी करने के लिए शहर के बाहर जाना पड़ता था या विषय बदल कर पोस्ट ग्रेज्युएशन करनी पड़ती थी। कॉलेज में अब अंग्रेजी साहित्य व संगीत विषय में स्नातकोत्तर कक्षाएं शुरू होने के बाद विद्यार्थियों को लाभ प्राप्त होगा।

नए सत्र से कॉलेज में संगीत(कंठ) एवं अंग्रेजी साहित्य विषय में स्नातकोत्तर कक्षाएं शुरू करने की मंजूरी प्राप्त हुई। जिसके बाद अब विद्यार्थियों इन विषय में पीजी करने के लिए शहर के बाहर अन्य कॉलाजों में प्रवेश लेने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। आर.सी.लोढा,प्राचार्य,एसडी कॉलेज,ब्यावर

X
एसडी कॉलेज : इसी सत्र से शुरू होंगे एमए म्यूजिक और इंग्लिश लिटरेचर
Click to listen..