Hindi News »Rajasthan »Beawar» 50 से अधिक आदर्श स्कूलों में स्थापित होंगी आईसीटी लैब

50 से अधिक आदर्श स्कूलों में स्थापित होंगी आईसीटी लैब

राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान की ओर से बजट उपलब्ध नहीं कराए जाने से आदर्श विद्यालयों के बच्चे नवीनतम तकनीकी...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jun 04, 2018, 02:25 AM IST

राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान की ओर से बजट उपलब्ध नहीं कराए जाने से आदर्श विद्यालयों के बच्चे नवीनतम तकनीकी ज्ञान से वंचित है। इसको ध्यान में रखते हुए अब द्वितीय व तृतीय चरण की आईसीटी लैब दानदाताओं के सहयोग से तैयार करवाई जाएगी। जिसका फायदा विद्यार्थियों को मिलेगा। इसके लिए रमसा ने स्कूलों को निर्देशित कर दिया है।

विभाग के अधिकारियों ने बताया कि राजकीय विद्यालयों में बच्चों को कम्प्यूटर का ज्ञान देने, गुणवत्तयुक्त शिक्षा प्रदान करने के लिए आईसीटी लैब स्थापित की जाएगी। कुछ समय से रमसा की ओर से बजट आवंटित नहीं किए जाने से जिले की कई आदर्श स्कूलें अभी तक इससे वंचित है। ऐसे में जिले के होनहार विद्यार्थियों को कम्प्यूटर ज्ञान प्राप्त नहीं हो पा रहा है। नया शिक्षा सत्र शुरू हो गया है, लेकिन लैब स्थापित करने का काम अधरझूल में है। रमसा ने इन लैबों को दानदाताओं व मुख्यमंत्री जनसहभागिता विकास योजना के तहत विकसित का निर्णय किया है। जिले की बात करे तो वर्तमान में कुल 241 आदर्श व अन्य विद्यालयों में आईसीटी लैब स्थापित है।

द्वितीय व तृतीय चरण के 80 आदर्श स्कूलों में लैब स्थापित की जाएगी। कुल 241 विद्यालयों में लैब स्थापित होना शेष है। इस बार केंद्र सरकार की ओर से सिविल कार्य के लिए बजट उपलब्ध नहीं कराया गया है। ऐसे में अब आईसीटी लैब दानदाताओं व जनसहभागिता के अंतर्गत विकसित की जाएगी। -रामनिवास गालव, रमसा एडीपीसी, अजमेर

80 आदर्श स्कूलों में सुविधा नहीं

विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जिले में कुल 479 माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालय संचालित हो रहे है। जहां अब तक जिले के 241 स्कूलों में लैब स्थापित हो चुकी है। वहीं जिले की 282आदर्श स्कूलों में से अब भी 80आदर्श स्कूल ऐसे हंै, जहां आईसीटी लैब की सुविधा नहीं है। अब इन स्कूलों विकसित करने के लिए जनभागीदारी का सहारा लिया जाएगा। यह द्वितीय व तृतीय चरण की स्वीकृत लैब है। इन स्कूलों में आईसीटी लैब को स्थापित करने के लिए संस्था प्रधानों को अपने क्षेत्र के भामाशाहों व दानदाताओं की मदद से आईसीटी लैब की स्थापना करवानी होगी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Beawar News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: 50 से अधिक आदर्श स्कूलों में स्थापित होंगी आईसीटी लैब
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Beawar

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×