• Hindi News
  • Rajasthan
  • Beawar
  • 45 डिग्री तापमान में 70 फीसदी तक गिरा बिजनेस, बाजारों में 7 घंटे तक सन्नाटा
--Advertisement--

45 डिग्री तापमान में 70 फीसदी तक गिरा बिजनेस, बाजारों में 7 घंटे तक सन्नाटा

Beawar News - ब्यावर | उपखंड में भीषण गर्मी से कारोबार ठंडा हो चुका है। जितना पारा उपखंड में चढ़ रहा है, बिजनेस उतना ही ठंडा होता जा...

Dainik Bhaskar

Jun 04, 2018, 02:25 AM IST
45 डिग्री तापमान में 70 फीसदी तक गिरा बिजनेस, बाजारों में 7 घंटे तक सन्नाटा
ब्यावर | उपखंड में भीषण गर्मी से कारोबार ठंडा हो चुका है। जितना पारा उपखंड में चढ़ रहा है, बिजनेस उतना ही ठंडा होता जा रहा है। 10 मई के बाद बाजारों में बिजनेस नाम मात्र का रह गया है। कई व्यापार ऐसे हैं कि जिनमें दिनभर कमाई भी नहीं हो पा रही है। दिनभर का दुकान खर्च भी नहीं निकल पा रहा। ग्राहकी बस दो से तीन घंटे की रह गई है। सिर्फ ठंडे को छोड़ दें तो बाकी कारोबार पूरी तरह ठंडे पड़ गए हैं। किसी कारोबार में 60 फीसदी तो किसी में 80 फीसदी तक गिरावट आ गई है। औसत कारोबार घटकर 30% तक रह गया है। उपखंड में शनिवार को दिन का पारा 45 डिग्री तो रात का पारा 31 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अगले एक-दो दिन मौसम ऐसा ही रहेगा। जूता, कपड़ा, आभूषण, बर्तन, सहित अन्य व्यापार सिकुड़ सा गया है।

दो डिग्री बढ़ा पारा

उपखंड में पिछले दो दिनों से दिन का पारा 43 डिग्री से ज्यादा था। यह रविवार को 45 डिग्री पर पहुंच गया। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार अभी एक-दो दिन गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है। वहीं रात का पारा भी 31 डिग्री पर चल रहा है।

तीन घंटे की दुकानदारी

भीषण गर्मी के कारण बाजार में ग्राहक नदारद हैं। सुबह 11 से शाम 5 बजे तक तपती धूप से मार्केट में सन्नाटा है। लोग घरों से बाहर नहीं निकल रहे है। इसका असर व्यापार पर पड़ रहा है। चौबीस घंटे में से मात्र तीन घंटे का व्यापार रह गया है। उपखंड के गांवों से ग्रामीण खरीदारी के लिए आते हैं। गर्मी एवं लू के थपेड़ों के कारण ग्रामीण आने से कतराते हैं।

X
45 डिग्री तापमान में 70 फीसदी तक गिरा बिजनेस, बाजारों में 7 घंटे तक सन्नाटा
Astrology

Recommended

Click to listen..