• Home
  • Rajasthan News
  • Beawar News
  • 24 घंटे दर्ज होगी बिजली की शिकायत, 3 घंटे में होगा निस्तारण
--Advertisement--

24 घंटे दर्ज होगी बिजली की शिकायत, 3 घंटे में होगा निस्तारण

अजमेर विद्युत वितरण निगम की ओर से उपभोक्ताओं की विद्य‌ुत संबंधी समस्याओं के निस्तारण के लिए फॉल्ट रेक्टीफिकेशन...

Danik Bhaskar | Jun 05, 2018, 02:25 AM IST
अजमेर विद्युत वितरण निगम की ओर से उपभोक्ताओं की विद्य‌ुत संबंधी समस्याओं के निस्तारण के लिए फॉल्ट रेक्टीफिकेशन सिस्टम डेवलप (एफआरटी) करने का निर्णय लिया गया है। निगम की टीम उपभोक्ताओं से केंद्रीयकृत शिकायत केंद्र पर शिकायत दर्ज कराने के तीन घंटे के दौरान समस्या का निस्तारण करेगी।

शिकायत केंद्र के प्रतिनिधियों की ओर से शिकायत दर्ज कराने के बाद क्षेत्र के आधार पर उक्त समस्या को संबंधित फॉल्ट रेक्टीफिकेशन सिस्टम टीम तक पहुंचाया जाएगा। जिसके बाद उक्त टीम तुरंत प्रभाव से समस्या का निस्तारण करेगी। निगम की ओर से जारी निर्देशों के अनुसार टीम में निजी कंपनी के कर्मचारी कार्यरत रहेंगे। फॉल्ट रैटिफिकेशन सिस्टम टीम में एक लाइनमैन, दो हेल्पर व चालक को वाहन उपलब्ध कराया जाएगा। टीम का कार्य ट्रांसफार्मर से विद्युत उपभोक्ता के घर तक लाइनों की रखरखाव करने सहित लाइन बंद होने पर जल्द से जल्द सप्लाई शुरु करना होगा। उच्चाधिकारियों के आगामी आदेशों के बाद उक्त टीम के गठन संबंधी कवायद शुरु की जाएगी। निगम की ओर से फॉल्ट रैटिफिकेशन सिस्टम को डेव लेप करने का उद्देश्य विद्युत उपभोक्ताओं की समस्याओं के जल्द से जल्द निस्तारण करना है।

केंद्रीयकृत केंद्र पर सातों दिन और 24 घंटे दर्ज करा सकेंगे शिकायत

अपनी समस्या को लेकर उपभोक्ता टोल फ्री नंबर 1800-180-6565 पर सप्ताह के सातों दिन 24 घंटे में कभी भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है। शिकायत दर्ज कराने के बाद उपभोक्ताओं को निगम के कंट्रोल रूम से कर्मचारी का टालमटोल वाला जवाब नहीं सुनना पड़ेगा। इस सुविधा के शुरू होने से विद्युत उपभोक्ताओं को काफी राहत मिलेगी और विद्युत आपूर्ति बंद होने, विद्युत तार टूटना, ट्रांसफार्मर खराब होने या जलने संबंधी, सेफ्टी सम् बंधित घर में करंट आने पर, विद्युत चोरी संबंधी शिकायत को तय समय में निस्तारण हो सकेगा।

डिस्कॉम की ओर से इन स्थानों पर नियुक्त होगी टीम...

अजमेर डिस्कॉम की ओर से जारी आदेशों के तहत लगभग 21 शहरों में एफ आरटी(फॉल्ट रैटिफिकेशन सिस्टम) क गठन किया जाएगा। निर्देशों के तहत नागौर, मेड़ता, मकराना, परबतसर, कुचामन, डीडवाना, लाड नू, फतहपुर, लक्ष्मणगढ़, खां डेला, नीम का थाना, श्रीमाधोपुर, सीकर, झूंझुनू, नवलगढ़, चीड़वा,पिलानी, खेतड़ी, ब्यावर, केकड़ी सरवाड़ में डिस्कॉम की ओर से लगभग 28 टीमों का गठन किया जाएगा।