• Home
  • Rajasthan News
  • Beawar News
  • गर्मी ने लगाया कर्फ्यू, सड़कें सूनी, पारा पहुंचा 42 पार
--Advertisement--

गर्मी ने लगाया कर्फ्यू, सड़कें सूनी, पारा पहुंचा 42 पार

अभी मई का पहला पखवाड़ा चल रहा है। लेकिन पारे ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। सुबह 8 बजे से जहां सूरज की किरणे झुलसाने...

Danik Bhaskar | May 13, 2018, 02:30 AM IST
अभी मई का पहला पखवाड़ा चल रहा है। लेकिन पारे ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। सुबह 8 बजे से जहां सूरज की किरणे झुलसाने लगती हैं वहीं लू के थपेड़ों से भी लोग परेशान हो रहे हैं। शनिवार को शहर का तापमान 42 डिग्री को पार कर गया। गर्मी के कारण पानी और बिजली की खपत पर भी असर पड़ रहा है। न्यूनतम तापमान भी 30 डिग्री दर्ज किया गया है। जिससे आम जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया।

गर्मी का असर पानी और बिजली की मांग और आपूर्ति पर भी पड़ा है। विभाग के अधिकारियों की माने तो गर्मी के कारण करीब 1 हजार यूनिट से अधिक बिजली की डिमांड प्रतिदिन बढ़ी है तो वहीं पानी की मांग भी 1 हजार लीटर से अधिक की बढ़ गई। हालांकि उपखंड स्तर पर गर्मी का तापमान मापने की कोई अधिकारिक व्यवस्था नहीं है लेकिन व्यक्तिगत स्तर पर नापे गए पारे के अनुसार ब्यावर का पारा शनिवार को 42 डिग्री रहा।

आगे क्या

फिलहाल गर्मी अपने चरम पर है। आने वाले दिनों में तापमान और बढ़ने की संभावना है। ऑनलाइन तापमान बताने वाली वेबसाइट Accuweather.com की माने तो मंगलवार तक पारा 44 डिग्री पहुंच सकता है।

एसी कूलर चले तो बढ़ी बिजली पानी की भी खपत…

पेयजल :
सर्दियों में : 175 लाख लीटर प्रतिदिन, गर्मियों में : 210 लाख लीटर प्रतिदिन(इसके अलावा हेंडपंप और अन्य साधनों पर भी निर्भरता बढ़ जाती है)

बिजली: सर्दियों में : 9 से 9.50 लाख यूनिट प्रतिदिन, गर्मियों में : 11 से 11.50 लाख यूनिट प्रतिदिन

रात में भी नहीं राहत

दिन में सूरज की आग से परेशान शहर वासियों को रात में भी राहत नसीब नहीं हो रही है। पिछले सप्ताह से दिन के साथ ही रात का न्यूनतम तापमान भी लगातार बढ़ रहा है। गत सप्ताह रात का न्यूनतम तापमान 28 डिग्री रहा तो वहीं पिछले दो दिनों से रात का भी न्यूनतम तापमान 28 से 30 डिग्री तक बना हुआ है। रात में भी गर्म हवा के थपेडों से लोग परेशान है।