ब्यावर

--Advertisement--

पीपीपी मोड पर सीटी स्कैन में अव्वल रहा एकेएच

ब्यावर| मरीजों को 24 घंटे सीटी स्कैन की सुविधा देने के मकसद से प्रदेश के अस्पतालों के साथ चयनित राजकीय अमृतकौर...

Dainik Bhaskar

May 13, 2018, 02:30 AM IST
पीपीपी मोड पर सीटी स्कैन में अव्वल रहा एकेएच
ब्यावर| मरीजों को 24 घंटे सीटी स्कैन की सुविधा देने के मकसद से प्रदेश के अस्पतालों के साथ चयनित राजकीय अमृतकौर अस्पताल में भी पीपीपी मोड पर प्रारंभ की गई सीटी स्कैन सुविधा प्रदेश में अव्वल रही है। प्रदेश भर में 6 अस्पतालों में डीकेएम संस्था द्वारा पीपीपी मोड पर सीटी स्कैन मशीनों का संचालन किया जा रहा है। लेकिन ब्यावर में प्रतिमाह 200 से 225 मरीजों को सीटी स्कैन की सुविधा मिल रही है जो अन्य अस्पतालों से काफी ज्यादा है। ब्यावर के राजकीय अमृतकौर अस्पताल में डीकेएम के कर्मचारी जितेंद्र जांगिड मरीजों की सीटी स्कैन कर उन्हें समय पर ऑन लाइन रिपोर्ट भी उपलब्ध करवा रहा है। गौरतलब है कि डीकेएम द्वारा ब्यावर समेत भीलवाडा, पाली, नागौर, सीकर, भरतपुर और ब्यावर में पीपीपी मोड पर सीटी स्कैन की जा रही है।

दोगुनी सीटी स्कैन, 200 से 225 जांच प्रतिमाह

कुछ समय पूर्व तक ब्यावर में प्रतिमाह 50 से 70 सीटी स्कैन ही होती थी। वहीं अब ये संख्या 200 से 225 सीटी प्रतिमाह है। जबकि इसके अलावा कंपनी द्वारा संचलित किए जा रहे अन्य स्थानों पर 100 से 150 सीटी अधिकतम हो रही है। जबकि भीलवाडा, नागौर, सीकर, भरतपुर जहां जिला मुख्यालय है तो वहीं पाली में मेडिकल कॉलेज प्रारंभ होने जा रहा है।

मिलने लगी 24 घंटे सुविधा

हालांकि एकेएच में सीटी स्कैन की सुविधा लंबे समय से उपलब्ध है। लेकिन स्टॉफ की कमी के चलते पहले सीटी स्कैन की सुविधा मरीजों को 24 घंटे नहीं मिल पाती थी। अक्सर आपातकाल में रात के समय कई मरीजों को सीटी स्कैन के कारण ही रैफर करना पड़ता था। लेकिन पीपीपी मोड पर दिए जाने के बाद संस्था द्वारा यहां ना सिर्फ 24 घंटे एक टैक्निशियन की तैनातगी की गई बल्कि स्पेशलिस्ट डॉक्टर से 24 घंटे ऑन लाइन रिपोर्टिंग की सुविधा भी दी जाने लगी।

X
पीपीपी मोड पर सीटी स्कैन में अव्वल रहा एकेएच
Click to listen..