• Hindi News
  • Rajasthan News
  • Beawar News
  • सफाई कर्मियों की भर्ती में एक से अधिक निकाय में आवेदन किया तो फार्म निरस्त
--Advertisement--

सफाई कर्मियों की भर्ती में एक से अधिक निकाय में आवेदन किया तो फार्म निरस्त

नगर परिषद ब्यावर में 161 सफाईकर्मियों की भर्ती प्रक्रिया मामले में यदि किसी भी आवेदक ने एक से अधिक निकाय में आवेदन...

Dainik Bhaskar

May 13, 2018, 02:30 AM IST
सफाई कर्मियों की भर्ती में एक से अधिक निकाय में आवेदन किया तो फार्म निरस्त
नगर परिषद ब्यावर में 161 सफाईकर्मियों की भर्ती प्रक्रिया मामले में यदि किसी भी आवेदक ने एक से अधिक निकाय में आवेदन किया है तो उसके सभी आवेदन पत्र निरस्त हो जाएंगे। इसके लिए डीएलबी ने ऐसे सभी अभ्यर्थियों के आवेदन को निरस्त करने और उन्हें लॉटरी प्रक्रिया में शामिल नहीं करने के आदेश जारी किए हैं। ऐसे में उन अभ्यर्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा जिन्होंने अब तक एक से अधिक निकायों में आवेदन किया है।

डीएलबी निदेशक पवन अरोड़ा की ओर से जारी आदेश में सफाई कर्मचारी भर्ती में प्राप्त आवेदन पत्रों की क्रॉस चैकिंग करने के संबंध में डीएलबी ने नई गाइड लाइन जारी की। इसमें बताया गया कि मुख्यमंत्री बजट घोषणा वर्ष 2018-19 की अनुपालना में प्रदेश की 184 नगरीय निकायों में सफाई कर्मचारियों की भर्ती के लिए आवेदक एक नगरीय निकाय में एक ही आवेदन पत्र प्रस्तुत करेगा तथा इस आशय का शपथ पत्र भी प्रस्तुत करेगा।

साथ ही एक से अधिक आवेदन करने या एक से अधिक नगरीय निकायों में आवेदन करने पर सभी आवेदन पत्र निरस्त माने जाएंगे। वर्तमान में नगर परिषद में 340 स्थाई सफाई कर्मचारी है तथा 90 सफाई कर्मचारी ठेके पर चल रहे है जिनके भरोसे शहर की सफाई व्यवस्था चल रही है। नई भर्ती में 161 कर्मचारियों की नियुक्ति होने के बाद नगर परिषद में कुल 501 स्थाई कर्मचारी हो जाएंगे जिसके बाद शहर की सफाई व्यवस्था और अधिक सुदृढ़ होगी।

संभागवार होगी समीक्षा

सभी आवेदन पत्रों को कम्प्यूटर में इंद्राज किया जाएगा। जिसमें आवेदक का नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि, निवास स्थान, निकाय, ग्राम पंचायत संबंधित नगरीय निकाय संबंधी सूचना तैयार करने के साथ आवेदन पत्र आयुक्त अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा गहनता से जांच की जाएगी। अपात्र आवेदन पत्रों को उक्त सूची से पृथक किया जाएगा। इसके बाद 18 से 23 जून के बीच निदेशक क्षेत्रीय कार्यालय स्तर पर संभागवार क्रॉस चैकिंग की जाएगी। यदि किसी आवेदक का एक ही नगरीय निकाय या किसी अन्य नगरीय निकाय में दूसरा आवेदन पाया जाता है तो उसके सभी आवेदन पत्र निरस्त किए जाएंगे तथा निरस्त किए गए आवेदन पत्र लॉटरी प्रक्रिया में शामिल नहीं किए जाएंगे।

161 पदों के लिए 2600 फार्म गए

नगर परिषद में सफाईकर्मियों की 161 पदों की नई भर्ती प्रक्रिया में अब तक 2600 आवेदन फार्म निशुल्क दिए गए है यह सुविधा 15 मई तक जारी रहेगी। इधर परिषद में इन आवेदन पत्रों को जमा करने का काम में भी तेजी आई है।

पहले दिन 500 फार्म जमा

अब तक परिषद प्रशासन की और से भर्ती के लिए आवेदन पत्र वितरित किए जा रहे थे लेकिन शनिवार से पूर्णरूप से भरे हुए आवेदन पत्र जमा करवाने का सिलसिला शुरू हुआ। शनिवार शाम तक करीब 500 से अधिक आवेदन जमा हुए। भर्ती प्रक्रिया के तहत 15 मई तक आवेदन पत्र जमा करवाएं जा सकेंगे। इसके बाद प्राप्त आवेदनों की जांच के बाद जिलास्तर पर जिला कलेक्टर की मौजूदगी में शार्ट लिस्ट होने के बाद चयनित अभ्यर्थियों की सूची चस्पा कर दी जाएगी।

X
सफाई कर्मियों की भर्ती में एक से अधिक निकाय में आवेदन किया तो फार्म निरस्त
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..