--Advertisement--

अमृतकौर अस्पताल ब्लड बैंक में सिर्फ 6 यूनिट ही उपलब्ध

प्रतिदिन 25 से 30 यूनिट ब्लड की आवश्यकता वाले राजकीय अमृतकौर अस्पताल के ब्लड बैंक में पिछले एक सप्ताह से ब्लड की कमी...

Dainik Bhaskar

Jun 14, 2018, 02:30 AM IST
अमृतकौर अस्पताल ब्लड बैंक में सिर्फ 6 यूनिट ही उपलब्ध
प्रतिदिन 25 से 30 यूनिट ब्लड की आवश्यकता वाले राजकीय अमृतकौर अस्पताल के ब्लड बैंक में पिछले एक सप्ताह से ब्लड की कमी चल रही है। हालत यह है कि आपातकाल या गंभीर बीमारी से ग्रसित मरीज के लिए भी मरीज के परिजनों से रिप्लेसमेंट मांगना पड़ रहा है। ऐसे में सबसे अधिक परेशानी एनीमिया से ग्रसित गर्भवती महिलाओं को उठानी पड़ रही है। उन्हें ब्लड के लिए या तो इधर उधर मिन्नतें करनी पड़ रही है या फिर वे दलालों के जाल में फंस रहे हैं। ऐसे में अस्पताल में एक बार फिर खून के दलाल सक्रिय होते दिख रहे हैं। ऐसी स्थिति भी तब है जब कि इस साल अभी तक आयोजित हुए एक दर्जन से अधिक शिविरों में 900 से अधिक यूनिट रक्तदान हो चुका है।

रक्तदाताओं पर टिकी जीवन की उम्मीदेें: पिछले साल शहर की विभिन्न समाजसेवी संस्थाओं द्वारा लगाए गए शिविरों में 2 हजार यूनिट से अधिक रक्तदान किया गया। इस साल भी 1 जनवरी से 13 जून तक आयोजित हुए 15 रक्तदान शिविरों में 933 यूनिट रक्तदान किया जा चुका है। ऐसे में पांच जिलों के मरीजों और गर्भवती महिलाओं और अन्य मरीजों की खून की जरूरत आधी से अधिक या तो इन रक्तदान शिविरों से पूरी होती है या मरीजों के परिजनों से रिप्लेसमेंट किया जाता है। गत वर्ष भी 38 रक्तदान शिविरों में 2 हजार 665 यूनिट रक्तदान किया गया। पिछले साल एकेएच के ब्लड बैंक से टोटल 6 हजार 494 यूनिट ब्लड इश्यू किया गया। कुल इश्यू हुए रक्त में से 3 हजार 829 युनिट रक्त मरीजों के परिजनों से रिप्लेसमेंट करना पड़ा था।

गर्भवती महिलाओं को करना पड़ेगा रेफर

राजकीय अमृतकौर अस्पताल में प्रतिदिन 15 से 20 प्रसव होते हैं जिनमें से 3 से 5 प्रसव सिजेरियन भी होते हैं। आंकडों को देखे तो इनमें से अधिकतर गर्भवती महिलाओं को रक्त की आवश्यकता पड़ती है। ब्लड बैंक के अधिकारी ने बताया कि प्रतिदिन 12 से 15 यूनिट ब्लड तो गर्भवती महिलाओं के लिए जाता है। ऐसे में अगर ब्लड की जरूरत पूरी नहीं हो सकी तो गर्भवती महिलाओं और अन्य गंभीर मरीजों को रेफर करना पड़ेगा।

नाम मात्र का स्टॉक: ब्लड बैंक के आंकडों के अनुसार एकेएच से प्रतिदिन 25 से 30 यूनिट ब्लड जारी किया जाता है। बुधवार को एकेएच के ब्लड बैंक में 6 यूनिट रक्त ही बचा था। ऐसे में आने वाले दिनों में मरीजों और उनके परिजनों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।


ब्यावर. ब्लड बैंक में खाली पड़ा स्टोर।

एक सप्ताह से चल रही है कमी मरीजों को अजमेर कर रहे हैं रेफर

X
अमृतकौर अस्पताल ब्लड बैंक में सिर्फ 6 यूनिट ही उपलब्ध
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..