• Hindi News
  • Rajasthan News
  • Beawar News
  • दो करोड़ की लागत का उच्च क्षमता का ट्रासंफार्मर का भेजा प्रस्ताव
--Advertisement--

दो करोड़ की लागत का उच्च क्षमता का ट्रासंफार्मर का भेजा प्रस्ताव

ब्यावर| ब्यावर विद्य‌ुत वितरण निगम के अंतर्गत लगातार बढ़ते विद्युत उपभोक्ताओं की संख्या व लगातार स्थापित होते नए...

Dainik Bhaskar

Jun 09, 2018, 02:35 AM IST
दो करोड़ की लागत का उच्च क्षमता का ट्रासंफार्मर का भेजा प्रस्ताव
ब्यावर| ब्यावर विद्य‌ुत वितरण निगम के अंतर्गत लगातार बढ़ते विद्युत उपभोक्ताओं की संख्या व लगातार स्थापित होते नए जीएसएस के चलते अजमेर रोड स्थित निगम परिसर में स्थापित विद्युत प्रसारण निगम के 220 केवी जीएसएस पर लगातार विद्युत दबाव बढ़ता जा रहा है। लगातार बढ़ते विद्युत दबाव के चलते 220 केवी जीएसएस की कार्यक्षमता पर प्रभावित होने लगी है। विद्युत प्रसारण निगम के अधिकारियों की ओर से लगातार बढ़ते विद्युत दबाव को कुछ हद तक कम करने के लिए मुख्यालय को 220 जीएसएस में एक 40/50 एमवीए क्षमता का ट्रासंफार्मर स्थापित करने को लेकर प्रस्ताव भेजा है। प्रसारण निगम के अधिकारियों के मुताबिक 220 जीएसएस पर नया ट्रांसफार्मर स्थापित होने के बाद जीएसएस की कार्यक्षमता काफी हद तक फिर से पटरी पर लौट आएगी।

लगातार बढ़ रही है जीएसएस की संख्या

अजमेर रोड स्थित निगम परिसर में स्थापित 220 केवी जीएसएस के जरिए ब्यावर विद्युत वितरण निगम में विद्युत सप्लाई की जाती है। अजमेर रोड स्थित 220 केवी जीएसएस पर लगातार विद्युत दबाव बढ़ता जा रहा है। 220 केवी जीएसएस के जरिए पूर्व में ही लगभग चौदह 33/11 केवी जीएसएस पर विद्य‌ुत सप्लाई जारी की जा रही है। अब दूसरी ओर ब्यावर विद्युत वितरण निगम में आने वाले कुछ माह में लौहार बस्ती के समीप, राजमहल होटल के पीछे स्थित बापू नगर, पीपलाज व कानाखेड़ा में 33/11 केवी जीएसएस का निर्माण प्रस्तावित है। जीएसएस के निर्माण के बाद 220 केवी जीएसएस पर और अधिक दबाव बढ़ जाएगा। निगम की ओर से मुख्यालय को 50/40 एमवीए क्षमता का ट्रांसफार्मर लगाए जाने को लेकर प्रस्ताव भेजा गया है।

दो करोड़ की आएगी लागत : प्रसारण निगम की ओर से भेजे गए प्रस्ताव के तहत प्रसारण निगम में स्थित 220 केवी जीएसएस पर 50/40 एमवीए के ट्रांसफार्मर को स्थापित करने में लगभग दो करोड़ की लागत आएगी जिसके बाद जीएसएस की क्षमता में बढ़ोत्तरी हो जाएगी। अब तक 220 केवी जीएसएस पर 20/50 एमवीए क्षमता के 2 व 40/50 एमवीए क्षमता का एक ट्रांसफार्मर स्थापित हो रखा है।

इनका कहना है...


X
दो करोड़ की लागत का उच्च क्षमता का ट्रासंफार्मर का भेजा प्रस्ताव
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..