ब्यावर

--Advertisement--

अब लेवल प्रथम के शिक्षक ही प्राप्त करेंगे प्रशिक्षण

शिक्षा विभाग की ओर से सरकारी स्कूलों में लेवल प्रथम के शिक्षक जो कक्षा 1 से 5वीं तक के बच्चों को पढ़ाने वाले है। अब...

Dainik Bhaskar

May 13, 2018, 02:35 AM IST
शिक्षा विभाग की ओर से सरकारी स्कूलों में लेवल प्रथम के शिक्षक जो कक्षा 1 से 5वीं तक के बच्चों को पढ़ाने वाले है। अब उन्हें ही 21 मई से शुरू हो रहे पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रीष्मावकाश अावासीय शिक्षक प्रशिक्षण में शामिल होना होगा। इससे पहले लेवल द्वितीय के शिक्षकों को भी इस प्रशिक्षण शिविर में भाग लेना आवश्यक था।

विभाग के अधिकारियों ने बताया कि पूर्व में जिन स्कूलों में लेवल प्रथम के शिक्षिकों के अभाव में लेवल द्वितीय के ऐसे शिक्षक जो कक्षा पहली से पांचवीं को पढ़ा रहे थे, उन को भी शिविर में भाग लेकर प्रशिक्षण देना था। लेकिन शिक्षकों के संघाें की ओर से लेवल द्वितीय के शिक्षकों पर दो प्रशिक्षण शिविर के भार को कम करने को लेकर शिविर से लेवल दो शिक्षकों को हटाने की मांग की थी। इसी मांग को देखते हुए विभाग ने लेवल प्रथम के ही शिक्षकों की नई सूची जारी की है। जिससे कई शिक्षकों ने राहत की सांस ली है। विभाग के अधिकारियों ने बताया कि मुख्यालय ने नई सूची में आदर्श विद्यालयों, उत्कृष्ट विद्यालय, 100 से अधिक नांमाकन वाले उच्च प्राथमिक व 60 से अधिक नांमाकन वाले स्कूलों में कार्यरत लेवल प्रथम के शिक्षकों का ही चयन कर शिविर में भाग लेने के आदेश जारी किए है।

जवाजा ब्लॉक से दो सौ से अधिक शिक्षक हुए शिविर से बाहर, पहले 674 शिक्षकों को शिविर में लेना था भाग, 441 शिक्षक होंगे शामिल

ब्लॉक के 674 शिक्षक की जगह 441 होंगे प्रशिक्षित

21 मई से शुरू होने वाले ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविर के तहत जवाजा ब्लॉक के कक्षा 1 से 5वीं तक के बच्चों को पढ़ाने वाले लेवल प्रथम के 441 शिक्षक ही अब आवासीय प्रशिक्षण शिविर में भाग लेंगे। ब्लॉक संदर्भ व्यक्ति सर्व शिक्षा अभियान के मदन सिंह ने बताया पूर्व में लेवल प्रथम व द्वितीय के 674 शिक्षकों प्रशिक्षण दिया जाना था। लेकिन नए आदेश के बाद 233 शिक्षक इस शिविर से बाहर हो गए है। जहां शिविर का आयोजन शहर के गणेशपुरा रोड पानी की टंकी के निकट महर्षि दयानंद माध्यमिक स्कूल में हिन्दी व पर्यावरण तथा बिजयनगर रोड स्थित गुरूदीप एकेडमी उच्च माध्यमिक स्कूल में गणित व अंग्रेजी विषय का प्रशिक्षण शिविर आयोजित होगा। प्रथम चरण 26 मई को समाप्त होगा। इसके बाद द्वितीय चरण 28 मई से 2 जून, तृतीय चरण 4 से 9 जून व चाैथा चरण 11 से 16 जून तक आयोजित होगा। ज्ञात हो कि पूर्व में प्रथम चरण का प्रशिक्षण शिविर 14 से 19 मई तक आयोजन होना था। जो 21 से 26 मई तक आयोजित होगा। विभाग के अधिकारियों ने बताया कि तिथि में बदलाव होने के कारण पांच चरणों में आयोजित होने वाले शिविर अब चार चरणों में आयोजित होंगे। जहां कक्षा 1 से 5वीं तक के हिन्दी, पर्यावरण, गणित व अंग्रेजी विषय पढ़ाने वाले शिक्षिकों को आवासीय प्रशिक्षण दिया जाएगा। इन शिक्षकों की उपस्थिति बॉयोमेट्रिक मशीन होगी, जिससे शिक्षकों की उपस्थिति सुनिश्चित हो सके।

विभाग का कदम सराहनीय


X
Click to listen..