• Hindi News
  • Rajasthan News
  • Beawar News
  • वायु प्रदूषण जांच केन्द्र हुए अब ऑनलाइन, मोबाइल पर मिल सकेगा सर्टिफिकेट
--Advertisement--

वायु प्रदूषण जांच केन्द्र हुए अब ऑनलाइन, मोबाइल पर मिल सकेगा सर्टिफिकेट

वाहन प्रदूषण जांच केंद्रों पर अब जांच के लिए आवेदन से लेकर प्रमाणपत्र तक सभी काम ऑनलाइन होंगे। वाहनों के प्रदूषण...

Dainik Bhaskar

May 26, 2018, 03:25 AM IST
वायु प्रदूषण जांच केन्द्र हुए अब ऑनलाइन, मोबाइल पर मिल सकेगा सर्टिफिकेट
वाहन प्रदूषण जांच केंद्रों पर अब जांच के लिए आवेदन से लेकर प्रमाणपत्र तक सभी काम ऑनलाइन होंगे। वाहनों के प्रदूषण की जांच के बाद अब वाहनों पर स्टिकर की बजाय मोबाइल पर मैसेज अाएगा। परिवहन कार्यालय ने तैयारी पूरी कर चार वायु प्रदूषण केन्द्र खोल भी दिए है। जहां वाहन प्रदूषण जांच केन्द्रों पर वाहनों की जांच ऑनलाइन होगी।

परिवहन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि सरकार ने हाल ही में रील कंपनी के साथ अनुबंध किया है। जिसके तहत प्रदूषण जांच केन्द्रों को ऑनलाइन किया गया है। अधिकारियों ने बताया कि शहर के बिजयनगर रोड, उदयपुर रोड स्थित पेट्रोल पम्प, सदर थाना के निकट व रोडवेज बस स्टैंड के निकट पंवार मोटर ड्राइविंग पर प्रदूषण जांच केन्द्र स्थापित किए गए है। जिससे अधिक से अधिक वाहनों में प्रदूषण जांच हो सके।

मोबाइल पर आएगा मैसेज

प्रदूषण जांच केन्द्र के ऑनलाइन होने से वाहनों का रिकार्ड भी ऑनलाइन ही दर्ज होगा। इससे यह पता लग जाएगा कि कौन से वाहन का प्रदूषण नियंत्रण प्रमाण पत्र नहीं बना है। जैसे ही वाहन मालिक जांच केन्द्र पर प्रदूषण नियंत्रण प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन करेगा। उसके मोबाइल पर एसएमएस आएगा। प्रमाण पत्र बनने की जानकारी भी माेबाइल पर एसएमएस से मिलेगी। प्रमाण पत्र की वैद्यता अवधि समाप्त होने की जानकारी भी वाहन मालिक के माेबाइल पर एसएमएस से आएगी।

समय चूका तो लगेगी पेनल्टी

प्रमाण पत्र की निर्धारित वैद्यता समाप्त होने के बाद समय पर रिन्यूअल नहीं करवाने वाले वाहन मालिक से सरकार पेनल्टी भी वसूलेगी। दो पहिया वाहन मालिक से 500 रुपए पेनल्टी राशि वसूली जाएगी। वहीं चौपहिया वाहन पर 1000 रुपए पेनल्टी राशि वाहन मालिक को देनी होगी।

इनका कहना है


ब्यावर. वाहन के कागजात की जांच करते कर्मचारी।

X
वायु प्रदूषण जांच केन्द्र हुए अब ऑनलाइन, मोबाइल पर मिल सकेगा सर्टिफिकेट
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..